चेहरे के दाग-धब्बों से कम हो रही है आपकी खूबसूरती, तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें

Skin Care Tips: आजकल गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, टैनिंग आदि की समस्या आम है। अक्सर महिलाएं त्चचा को चमकदार बनाने के लिए कई महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमकिल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद चेहरे के दाग-धब्बों की छुट्टी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, इन कारगर उपायों के बारे में।

नींबू का रस

नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से आप चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से राहत पा सकते हैं। एक छोटे बाउल में नींबू का रस लें और कॉटन की मदद से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से चेहरे पर एलोवेरा जेल से मसाज करते हैं, तो डार्क स्पॉट की समस्या दूर होती है और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

टमाटर

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। आप इसके इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर का पल्प चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से साफ कर लें।

आलू

आलू में मौजूद गुण दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप आलू के पतले स्लाइस काट लें और चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके अलावा चेहरे पर आलू का फेसमास्क भी लगा सकते हैं, जिससे स्किन खिली-खिली नजर आएगी।

ओट्स

ओट्स सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने के लिए ओट्स पाउडर में नींबू का रस मिक्स करें और इसे चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।