Krishna Janmashtami के मौके पर घर में बनाएं ये मिठाइयां, उपवास में भी खा सकते हैं आप

Krishna Janmashtami 2023: हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। यह दिन श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 6 और 7 सितंबर को मनाई जाएगी। इस दिन कान्हा की विधि-विधान से पूजा की जाती है और कई तरह की मिठाइयों से भोग लगाते हैं। आप ये मिठाइयां घर में ही बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनकी आसान रेसिपी।

 लौकी का हलवा

जन्माष्टमी के मौके पर आप झटपट लौकी का हलवा बना सकते हैं। इस व्रत में भी खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें, अब कद्दूकस कर लें। इसके बाद पैन गर्म करें, इसमें घी डालें। फिर कद्दूकस किए हुए लौकी को भून लें। अब इसमें दूध और चीनी डालें। जब लौकी अच्छे से पक जाए, तो गैस बंद कर दें। तैयार है लौकी का हलवा। 

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू

ड्राई फ्रूट्स स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर है। इसे बनाना भी काफी आसान है। आप इसे लड्डू गोपाल को भी भोग लगा सकते हैं। इस लड्डू को बनाने के लिए आपक चाहिए- आधा कप काजू, आधा कप किशमिश, आधा कप बादाम, एक चम्मच इलायची पाउडर, 1-2 चम्मच घी। इस लड्डू को बनाने के लिए सबसे पहले पैन गर्म करें। इसमें घी डालें, अब ड्राई फ्रूट्स को भून लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे मिक्सी में पीस लें और इससे लड्डू बना लें।

गुड़ की खीर

आप इस त्योहार को खास बनाने के लिए गुड़ की खीर बना सकते हैं। आप इसे व्रत में खाकर एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। इसके लिए एक पैन गर्म करें, इसमें दूध डालें और इसे उबाल लें। इसके बाद चावल डालें। जब खीर गाढ़ी होने लगे, तो इसमें गुड़ और ड्राई फ्रूट्स डालें। तैयार है गुड़ की खीर।