ASEAN-India Summit :प्रधानमंत्री मोदी का आज से दो दिवसीय इंडोनेशिया दौरा, आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत, इन मुद्दों पर होगी बातचीत

दिल्ली में 9-10 सितंबर को आयोजित होने जा रहे जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिनों के इंडोनेशिया के दौरे जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आज रात इंडोनेशिया के लिए रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने कहा कि दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित होने वाला है। इस लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी की यह एक छोटी यात्रा होगी। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी आसियान-भारत संबंधों में प्रगति की समीक्षा के साथ-साथ उसे नई दिशा प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

किन मुद्दों पर होगी बातचीत?

यात्रा के दौरान पीएम मोदी मुख्य तौर पर तीन मुद्दों पर बात करेंगे। पहला मुद्दा होगा, समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक दीर्घकालिक एजेंडा तैयार करना। दूसरा, भारत व आसियान के बीच के मौजूदा कारोबारी समझौते में संशोधन की प्रक्रिया को तेज करना। तीसरा, चीन की तरफ से जारी नये मानचित्र को लेकर आसियान देशों के साथ बात करना।

2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जकार्ता का दौरा

आपको बता दें कि इससे पहले 2018 में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति विडोडो के निमंत्रण पर , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जकार्ता का दौरा किया था। इस के दौरान दोनों नेता ने इंडोनेशिया और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों मजबूत करने के साथ-साथ आर्थिक, रणनीतिक समेत सभी क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर बल दिया था।