सेहत: इस मसाले का सेवन बचा सकती है आपको प्रोस्टेट कैंसर से

प्रोस्टेट कैंसर, पुरुषों में बड़ी तेजी से बढ़ रही बीमारी है। ये प्रोस्टेट ग्रंथियों के बढ़ने की वजह से होती है जो कि असामान्य रूप से बढ़कर ट्यूमर का रूप ले लेते हैं। पिछले कई सालों में दुनियाभर में प्रोस्टेट कैंसर के मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन की एक रिसर्च सामने आई है जिसमें बताया गया है कि दालचीनी आपको इस खतरनाक बीमारी से कैसे बचा सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि एक मसाले के सेवन से हम इतनी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं? कैसे जानते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर से बचा सकती है दालचीनी
आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के एक अध्ययन से पता चला है कि दालचीनी और इसके सक्रिय घटक सिनामाल्डिहाइड और प्रोसायनिडिन बी 2 चूहों को मौखिक रूप से दिए जाने पर प्रारंभिक चरण के प्रोस्टेट कैंसर पर निरोधात्मक प्रभाव डालते हैं। यानी कि चूहों को जब दालचीनी खिलाया गया तो प्रारंभिक स्थिति में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम नजर आया।

International peer reviewed journal में छपी कैंसर प्रिवेंशन रिसर्च में प्रकाशित प्रीमैलिग्नेंट प्रोस्टेट कार्सिनोजेनेसिस के तहत चूहे के मॉडल में दालचीनी और उसके बायोएक्टिव यौगिकों का कीमोप्रिवेंटिव प्रभाव का अध्ययन किया गया। इसमें दालचीनी और इसके बायोएक्टिव यौगिकों सिनामाल्डिहाइड या प्रोसायनिडिन की कीमोप्रिवेंटिव प्रभावकारिता का आकलन किया गया।

एनआईएन द्वारा किए गए इस शोध में ये भी  कहा गया है कि इस अध्ययन के हिस्से के रूप में, वयस्क चूहों को कैंसर शुरू होने से पहले आहार के माध्यम से दालचीनी या इसके बायोएक्टिव यौगिक दिए गए थे और चूहों को 16 सप्ताह तक खिलाया गया था। साथ ही शोध यह भी कहता है कि ये देखा गया है कि दालचीनी या इसके सक्रिय यौगिकों को खिलाने से 60-70% चूहों में हिस्टोलॉजिकल रूप से सामान्य प्रोस्टेट दिखा। हालांकि, शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि अभी इसमें कई और शोध किए जाएंगे ताकि, इस एंटीकैंसर फूड के बारे में हमारे पास पर्याप्त जानकारी हो।