Pak गेंदबाजी का कैसे करेंगे Virat Kohli मुकाबला, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने स्टार बल्लेबाज को दिया गुरुमंत्र

Virat Kohli strategies to deal with Pakistan bowlers: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच संजय बांगड़ ने पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण का मुकाबला करने के लिए विराट कोहली की नीतियों और पिछले कुछ समय में उनकी तकनीक के विकास पर बात की।

कैसे करेंगा पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना-

भारत के पूर्व क्रिकेटर और कोच संजय बांगर ने बताया कि विराट कोहली पाकिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण का मुकाबला कैसे करेंगे। पिछली बार जब दोनों देश आपस में भिड़े थे तो विराट कोहली Virat Kohli का हारिस रऊफ को लगाया शॉट लंबे समय तक क्रिकेट फैंस की यादों में रहा। तब कोहली ने अपने बुरे दौरे से वापसी का प्रमाण देते हुए बड़ी पारी खेली थी, लेकिन अब वे एक बार फिर पूरी लय में हैं।

कहां चूक रहे थे विराट-

आम तौर पर वह गेंद को आगे की ओर कदम बढ़ा के मार रहे थे और इस वजह से वह स्लिप घेरे में बहुत बार आउट हो रहे थे या विकेट के सामने फंसकर भी आउट हो रहे थे। अब वे ऐसे नहीं कर रहे और वे अच्छा और जल्दी विकेट पर सेट हो रहे हैं, स्थिर रह रहे है, गेंद को अपने पास आने का मौका दे रहे हैं। यह एक चीज उन्हें काफी मदद करेगी।

शाहीन के खिलाफ ऐसे बड़े शॉट खेल सकते हैं कोहली-

खासकर शाहीन शाह अफरीदी Shaheen Shah Afridi के खिलाफ क्योंकि उनकी गेंद देर से स्विंग होती है। ऐसे में अगर हम गेंद को देख रहे हैं और आपके पास आने दे रहे हैं, तो आप इसे जमीन पर खेल सकते हैं या इसे मिड-ऑन या मिड-विकेट की तरफ भी खेल सकते हैं और यही उनकी ताकत है।

नसीम और हैरिस से कैसे निपटेंगे कोहली-

नसीम शाह Naseem Shah के खिलाफ कोहली गेंद की ओर आगे नहीं बढ़ रहे हैं, ऑफ स्टंप के बाहर उनका फैसला सही होने वाला है। हारिस रऊफ Haris Rauf के खिलाफ, जो हर समय लेंथ से थोड़ा पीछे रहते हैं, कोहली बैकफुट पर जा सकते हैं या पुल शॉट खेल सकता हैं, जो उन्होंने पिछले एशिया कप में किया भी था। स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने का उनका अपना तरीका है।

स्पिनर से निपटना का कोहली का खास अंदाज-

शादाब खान के खिलाफ वह बैकफुट पर धमाल मचाने की कोशिश करेंगे, पॉइंट और कवर क्षेत्र के बीच खेलेंगे, बैकफुट पर बहुत कुछ करने को होगा। मोहम्मद नवाज के खिलाफ वह अपने पैरों का इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे क्योंकि वह ऐसा करने से डरते नहीं हैं।

खेल में रोमांच लाएगी कोहली की तीव्रता-

अगर गेंद थोड़ी छोटी पिच की जाती है, तो कोहली बैकफुट पर रॉक कर सकते हैं और डीप मिड-विकेट क्षेत्र के दोनों ओर बड़े शॉट खेल सकते हैं। इस तरह से विराट कोहली पाकिस्तान की गेंदबाजी का मुकाबला करेंगे। इन मैचों में उनकी तीव्रता खेल में रोमांच लाएगी।