जिले में गठित रेडक्राॅस सोसायटी के कार्यों को मिली सराहना

सारंगढ़-बिलाईगढ़,02 सितम्बर  भारतीय रेडक्राॅस सोसायटी के राज्य महासचिव व मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.के. राउत ने आज बैठक लेकर नवगठित जिले में क्रियान्वयन और गतिविधियों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने जिले में चल रहे सदस्यता अभियान की सराहना की और नए व पुराने सदस्यों को प्रशिक्षण देने के लिए निर्देशित किया। उनके साथ सोसायटी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अग्रवाल भी उपस्थित थे।

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज दोपहर 1 बजे से आयोजित बैठक में सोसायटी के महासचिव राउत ने कहा कि हाई एवं हायर सेकण्डरी स्कूलों में सतत् अभियान चलाकर अधिक से अधिक संख्या में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए जोड़ें, ताकि उनमें सेवा की भावना प्रस्फुटित हो सके। इसी तरह जिले के महाविद्यालयों में वर्तमान में जारी प्रवेश के दौरान रेडक्राॅस सोसायटी की सदस्यता दिलाकर उन्हें मानव सेवा व आपातकालीन प्रबंधन हेतु फस्र्ट एड के लिए वालिंटियर्स तैयार करें। बैठक में कलेक्टर डाॅ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने बताया कि जिले के 204 नागरिकों ने इसकी सदस्यता ली है जिनमें 85 आजीवन सदस्य और 117 वार्षिक सदस्य सम्मिलित हैं। इस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए महासचिव ने जिले में की जा रही कार्रवाई की सराहना की। 

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब तक 23 हजार 614 का पंजीयन इसके तहत किया जा चुका है। यह भी बताया गया कि जिले में एक संरक्षक सदस्य भी है, जो सक्रियता के साथ अन्य सदस्यों के सहयोग से मानव सेवा से जुड़े हैं। राउत ने कहा कि रेडक्राॅस सोसायटी दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है जो बिना किसी लाभ के धर्म, जाति, और पंथ से उपर उठकर सतत् सेवाएं दे रहा है। यह गर्व की बात है कि लोग इससे जुड़कर उच्च स्तर की मानव सेवा दे रहे हैं। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण तथा महिला व बाल विकास विभाग की संलग्नता सोसायटी से करने और बेहतर परिणाम देने की अपील सोसायटी के सदस्यों और विभागीय अधिकारियों से की।

इस दौरान सोसायटी के सदस्यों से सुझाव भी आमंत्रित किए गए, जिसमें ब्लड बैंक स्थापित करने, रक्तदान शिविर आयोजित करने जैसी विभिन्न मांगें की, जिस पर राउत ने निकट भविष्य में इसे विस्तारित करने का आश्वासन दिया। बैठक में अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय, एसडीएम द्वय मोनिका वर्मा एवं डाॅ स्निग्धा तिवारी, संयुक्त कलेक्टर प्रकाश भारद्वाज, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. एफ.आर. निराला सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।