CG News :शिक्षा हमें संस्कारित और अनुशासित बनाती है: राज्यपाल

रायपुर,01 सितम्बर । राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने शुक्रवार को गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय का दसवां दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर के 10वें दीक्षांत समारोह में उपस्थित होकर मैं अत्यंत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। आज इस अवसर पर मैं उन सभी विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं, जो विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी कर उपाधि एवं पदक प्राप्त कर रहे हैं। मैं आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

मुझे आशा है कि आप अपने जीवन में यह कड़ी मेहनत जारी रखेंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ेंगे और अपने और अपने माता-पिता द्वारा देखे गए सपनों को पूरा करेंगे। हम कोविड-19 महामारी के गंभीर प्रभावों से उबर रहे हैं। हालांकि इस कठिन समय ने हमें प्रभावित किया, हमारा देश मजबूती से खड़ा रहा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस चुनौती का बखूबी सामना किया। इस दौरान हमारे शैक्षणिक संस्थान और शिक्षा प्रणाली नई आवश्यकताओं के अनुरूप ढल गए और हमने शिक्षा प्रदान करने के लिए वैकल्पिक तरीके विकसित किए हैं। मैं कहूंगा कि हमने चुनौती को इस तरह अवसर में बदल दिया है कि आज शिक्षा अधिक सुलभ हो गई है और इसके द्वारा लाए गए नए रास्ते और आयामों से हर कोई परिचित है।

दीक्षांत समारोह एक गरिमामय समारोह है जो आपकी कड़ी मेहनत को मान्यता देता है और साथ ही, आपके साथ एक जिम्मेदारी भी लेकर आता है। आपको जीवन के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के साथ-साथ नई चीजें सीखने के कई अवसर मिलेंगे। इस चरण के दौरान आप मूल्यों को आत्मसात करेंगे और क्षमताओं का विकास करेंगे। शिक्षा हमें संस्कारित तो बनाती ही है, अनुशासित भी बनाती है। यह हमें समाज में पद, धन और प्रतिष्ठा दिलाने में भी मदद करता है। जब आप इन चीजों को हासिल करते हैं, तो साथ ही यह एक इंसान के रूप में विकसित होने में भी मदद करता है।