KORBA : इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में राष्ट्रीय खेल दिवस का किया गया आयोजन, विद्यार्थियों ने खेले विभिन्न खेल

कोरबा, 29 अगस्त । राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर दीपका स्थित इंडस पब्लिक में कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।कक्षा 6 वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के मध्य अलग- अलग वर्ग में कबड्डी एवं खो-खो ,वॉलीबॉल एवम्नटग ऑफ वार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दोनों ही खेलों का विद्यार्थियों ने भरपूर आनंद लिया।इस प्रतियोगिता में बालक और बालिकाओ को दो समूह में विभाजित किया गया था। इन प्रतियोगिताओं में बालिकाओं के मध्य ‘ टग ऑफ वार प्रतियोगिता’ का रोमांचक आयोजन किया गया। दोनों ही वर्गों ने अपनी शक्ति का बेहतर प्रदर्शन किया।इस प्रतियोगिता में कक्षा प्रथम राउंड में टोपाज़ हाउस ने सफायर हाउस को धूल चटाई तथा दूसरे राउंड में रूबी हाउस ने एमराल्ड हाउस को तारे दिखाए।फाइनल राउंड में टोपाज हाउस की छात्राओं ने रूबी हाउस की छात्राओं को धूल चढ़कर प्रतियोगिता में बाजी मारी।


इसी प्रकार हाउसवाइज वॉलीबॉल प्रतियोगिता में भी पूरा मैच रोमांचक रहा ।सभी हाउस के विद्यार्थी एक दूसरे को हराने के लिए पसीने बहाते नजर आए दर्शक दीर्घा में बैठे विद्यार्थी भी लगातार करतल ध्वनिकर उत्साह बढ़ा रहे थे। वॉलीबॉल प्रतियोगिता में प्रथम राउंड में सफायर एवं टोपज हाउस के मध्य मैच हुआ जिसमें टोपाज हाउस विजयी रहा । सेकंड राउंड में एमराल्ड एवं रूबी हाउस के विद्यार्थियों के मध्य वॉलीबॉल की प्रतियोगिता आयोजित की गई ,जिसमें रूबी हाउस विजित रहा ।फाइनल मैच का आयोजन आगामी खेल दिवस में किया जाएगा ।जिसका सभी विद्यार्थियों को बेसब्री से इंतजार है।


श्री असीम रहमान (खेल प्रशिशक)ने कहा कि बच्चों खेल को खेल भावना से खेलने हेतु शपथ दिलाई और कहा खेल से ही हमारा शारीरिक विकास होता है ।
आयोजित खेल में बच्चों के बीच टग ऑफ वार, कबड्डी, खो-खो, आदि अनेक खेल खेले गए और मेजर ध्यान चंद को खेल के माध्यम से सम्मान अर्पित किया गया ।
खेल दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु विद्यालय के प्राचार्य महोदय सहित सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं स्पोर्ट्स टीचर कु. पूनम के साथ श्रीअसीम रहमान तथा श्री लीलाराम यादव एवं श्री सव्यसाची सरकार (शैक्षणिक प्रभारी) सहित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने भरपूर सहयोग दिया ।
श्री सब्यसाची सरकार सर (शैक्षणिक प्रभारी)ने कहा कि खेलों से न सिर्फ हमारा शारीरिक विकास होता है अपितु हम मानसिक रूप से भी स्वस्थ और मजबूत बनते हैं।हमारे अंदर एक गजब के आत्मविश्वास का विकास निरंतर होता है। हममें आपसी सहयोग की भावना के साथ साथ तर्क कर सही समय में सही निर्णय लेने की क्षमता का भी विकास होता है।
श्री लीलाराम यादव ने कहा कि जीवन में खेलों का बहुत महत्व है। बिना खेल के हमारा जीवन नीरस हो जाता है। जीवन में खेल मनोरंजन एवं उत्तम स्वास्थ्य का एक प्रमुख साधन है। आज हम इस क्षेत्र में भी अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। खेल हमें पद, पैसा और प्रतिष्ठा सभी प्रदान करता है।
इंडस पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि खेल जीवन का अनिवार्य अंग है, एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है ।इससे न सिर्फ हममें नेतृत्व,अनुशासन,भाईचारा,सहयोग तथा खेल भावना का विकास होता है अपितु हम एक जिम्मेदार नागरिक भी बनते हैं।आज हम खेल के क्षेत्र में भी कामयाबी की बुलंदियों को स्पर्श कर सकते हैं।खेल के लिए निरंतर परिश्रम व अनुशासन अतिआवश्यक है