प्राथमिक-माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को दिया जाएगा नाश्ता : कलेक्टर

नारायणपुर,29 अगस्त  कलेक्टर अजीत वसंत की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित की गई। उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरणों एवं पत्रों की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि समय सीमा के भीतर प्रकरणों का निराकरण करें। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को समय पर मिल सके। उन्होने कहा कि जिले के सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब नाश्ता दिया जाएगा। जिले के सात सौ स्कूलों में पढ़ रहे लगभग 15 हजार बच्चों को प्रातः 9.30 बजे विद्यालय प्रारंभ होने के पहले पोहा, उपमा, दलिया, फलीदाना इत्यादि दिया जाएगा। इसके लिए विद्यालय के रसाईयाओं को अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस योजना के क्रियान्वयन निति आयोग और डीएमएफ फंड से किया जाएगा। उन्होने हैण्डपंप की मरम्मत, विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा आश्रम छात्रावास भवनों की मरम्मत, जाति प्रमाण पत्र, सभी विद्यालयों में विद्युत व्यवस्था, लोक सेवा केन्द्र से मिलने वाली सेवाओं का सतत संचालित करने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने जिले में किये जा रहे भर्तियां, राजीव युवा मितान क्लब की राशि वितरण, ओरछा में एकलव्य विद्यालय तथा आंगनबाड़ी निर्माण और खिलौना खरीदने का समीक्षा किया। उन्होने प्रतियोगिता परीक्षा के लिए बच्चों को कोचिंग दिये जाने और मुख्यमंत्री के घोशणा के अनुरूप बनाये जाने वाले सड़क, स्कूल आंगनबाड़ी भवनों को समय पर पूर्ण कराने, जिले के धान खरीदी केंद्रों में चबुतरा निर्माण कराने तथा निर्माणाधीन दिव्यांग विद्यालय को दो सितंबर तक पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होने निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर उसे शीघ्र कार्यवाही करने निर्देशित किये। उन्होने कहा कि राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही प्राथमिकता वाले योजनाओं के हितग्राहियों को राशि शीघ्र भुगतान करने निर्देशित किये। समीक्षा करते हुए कलेक्टर वसंत ने समय सीमा की बैठक मे राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास, क्रेडा, विद्युत, पशुधन, मत्स्य, पुलिस सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने जिले में निर्माण कार्याे की समीक्षा करते हुए कहा कि आश्रम छात्रावास, आंगनबाड़ी, विद्यालय के अपूर्ण भवन को एक माह के भीतर पूर्ण कराएं तथा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भवनो का लोकार्पण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने उचित मूल्य दुकान के माध्यम से वितरण किए जाने वाले राशन का जानकारी लेकर निर्माणाधीन धान खरीदी चबुतरा को पूर्ण कराने, आयुष्मान कार्ड बनाने, हाट बाजार क्लिनिक के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने हेतु स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में समीक्षा करते हुए निर्माण एजेंसियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माणाधीन भवन समय सीमा मे पूर्ण कराएं। उन्होने समीक्षा करते हुए ओलंपिक में विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि दिलाने तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि वितरण कराने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर अजीत वसंत ने लक्ष्य के अनुरूप कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार ध्रुव, संयुक्त कलेक्टर अभीशेक गुप्ता, डीडी मण्डावी, एसडीएम नारायणपुर जितेन्द्र कुर्रे, एसडीएम ओरछा प्रदीप वैद्य, डिप्टी कलेक्टर रामसिंह शोरी, सुमित गर्ग, सुमित बघेल, मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. टी.आर.कुंवर, उपसंचालक कृषि बीएस बघेल, सहायक आयुक्त आदिवासी बद्रीश सुखदेवे, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।