KORBA :83 घूमंतू मवेशियों को सड़क से उठाकर पहुंचाया गया गोठान व कांजीघर

(नगर निगम केारबा द्वारा लगातार की जा रही कार्यवाही, विगत 2 सप्ताह में 198 मवेशी सड़को से उठाए गए)

कोरबा 28अगस्त 2023 I नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा विगत 3 दिन में सड़कों पर स्वच्छंद विचरण करने वाले 83 मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से सड़कों से उठाकर गोठान एव कांजीघर पहुंचाया गया, साथ ही संबंधित पशुपालकों को कड़ी हिदायत दी गई कि वे अपने पालतू मवेशी सड़कों पर खुला न छोड़े। वहीं निगम द्वारा विगत 2 सप्ताह में 198 मवेशी सड़कों से उठाकर गोठान व कांजीहाउस पहुचाये गए ।

यहॉं उल्लखेनीय है कि पशुपालकों द्वारा अपने पालतू मवेशियों को सड़क पर खुला छोड़ दिया जाता है , जिसके कारण सड़क दुर्घटना की संभावना बनती है, आवागमन बाधित होता है तथा यातायात व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, वहीं सड़क दुर्घटनाओं में जान-माल के नुकसान व मवेशियों के घायल होने की आशंका भी बनी रहती है। नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा कार्यवाही करते हुए विगत 3 दिन में सड़कों व सार्वजनिक स्थानों से 83 आवारा मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से उठाकर गोठान एवं कांजीघर पहुंचाया गया तथा पशुपालकों से 2025 रु अर्थदण्ड वसूल किया गया। नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा सड़कों, सार्वजनिक स्थानों से इन मवेशियों को हटाने तथा उन्हें गोठान आदि जगहों पर पहुंचाने की कार्यवाही निरंतर की जा रही है, अब निगम द्वारा ऐसे पशुपालकों पर जिनके द्वारा अपने पालतू मवेशी सड़क पर छोड़ दिये जा रहे हैं, उन पर जुर्माना एवं दण्डात्मक कार्यवाही की जा रही हैं।

आयुक्त ने दी हिदायत –

आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने निगम क्षेत्र के समस्त पशुपालकों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा है कि वे अपने पालतू मवेशियों को घर पर सुरक्षित रूप से रखें, स्वच्छंद विचरण हेतु सड़कों पर खुला न छोडे़ तथा निगम द्वारा की जाने वाली दण्डात्मक कार्यवाही से बचें एवं सड़क दुर्घटनाओं को रोकने व यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में अपना सहयोग दें।

निरंतर कार्यवाही जारी रखे –

आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि सड़कों व सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छंद विचरण करने वाले मवेशियों के नियंत्रण की कार्यवाही लगातार जारी रखे, मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से सुरक्षित रूप से उठाकर गोठान व कांजीहाउस पहुचाये, लापरवाह पशुपालकों पर दंडात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें, साथ ही गोठान व काँजीघर की व्यवस्था दुरुस्त रखे।