मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- विस चुनाव में 80 से अधिक आयु के व्यक्ति और दिव्यांग डाक से कर सकेंगे मतदान

रायपुर,26 अगस्त । छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव में 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले लोग डाक मतपत्र के माध्यम से घर से ही वोट डाल सकेंगे। उन्होंने कहा  कि राज्य में 80 वर्ष से अधिक उम्र के 2 लाख से अधिक मतदाता हैं।

80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को घर से वोट डालने की सुविधा होगी और यही सुविधा विकलांग व्यक्तियों (40 प्रतिशत से अधिक) के लिए भी उपलब्ध होगी। इसके लिए उन्हें पांच दिनों के भीतर फॉर्म भरना होगा। उन्होंने कहा कि इन मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पिक ड्रॉप की सुविधा भी मिलेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चल रहे विशेष सारांश पुनरीक्षण -2 के दौरान पांच विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों में छूट गए लोगों को मतदाताओं के रूप में नामांकित करने के लिए एक गहन अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 11 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है।

कुमार की अध्यक्षता में ईसीआई टीम ने पिछले दो दिनों के दौरान यहां राजनीतिक दलों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों (एसपी) के साथ-साथ राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। कुमार ने आगे बताया कि छत्तीसगढ़ में 1.97 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 98.5 लाख महिलाएं और 98.2 लाख पुरुष और 762 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।