KORBA :पूर्व सरपंच का आरोप, रकम आहरण कर लिया पर नहीं कर रहे भुगतान

कोरबा,26 अगस्त । कोरबा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत बेला की पूर्व सरपंच ने अपने कार्यकाल में ग्राम पंचायत । क्षेत्रों में विभिन्न निर्माण कार्य कराएं। निर्माण कार्य की राशि का आहरण तो कर लिया गया है, मगर अब तक पूर्व सरपंच को राशि प्रदान नहीं की गई है। वर्तमान सरपंच और सचिव ने राशि दबा दी है। मामले की शिकायत पूर्व सरपंच ने कलेक्टर से की है। मामले की शिकायत श्रीमती अनिता कंवर पति पवन सिंह ने की है, जो जनपद पंचायत कोरबा अंतर्गत ग्राम पंचायत बेला की पूर्व सरपंच है। अनिता का कहना है कि उसके द्वारा अपने सरपंच कार्यकाल के दौरान निर्माण कार्यों की स्वीकृति कराई गई थी। जिसमें खेतार में 10 लाख रुपए लागत से गली कांकीट स्वीकृत हुआ था, जिसके लिए अग्रिम राशि 4 लाख रुपए का आहरण उनके – द्वारा किया गया।

तिलाईडांड में सूरजा उरांव के घर से लोकनाथ के घर तक सीसी रोड 15 लाख रुपए की लागत से स्वीकृत कराया गया था, जिसका उसके द्वारा अग्रिम राशि 6 लाख रूपए का आहरण किया गया था। परसाखोला में – आंगनबाडी केन्द्र का निर्माण हेतु 6.45 लाख रुपए स्वीकृत हुआ, जिसमें 2.58 लाख रुपए अग्रिम राशि आहरित की गई। उक्त ग्राम पंचायत के तीनों कार्य को पूर्ण करा लेने के पश्चात शेषश राशि भुगतान हो पाता कि इस दौरान पंचायत का चुनाव होने से बेला पंचायत में जया राठिया के द्वारा चुनाव जीतने के पश्चात उसके कार्यकाल में कराये गये उक्त कार्यों की शेष राशि खेतार में 6 लाख, तिलाईडाड में शेष राशि 8.63 लाख . परसाखोला में आंगनवाड़ी में शेष राशि 1.29 लाख रूपए उसके द्वारा कराये गये उक्त कार्यों की शेष राशि का आहरण तो कर लिया गया, लेकिन इसका भुगतान नहीं किया जा रहा है। पूर्व सरपंच के द्वारा दुकानों से और अन्य व्यवस्थाओं से सामग्रियों व रूपयों की व्यवस्था कर निर्माण कार्य पूर्ण कराये गये हैं। जिनका उधार चुकाना है । पूर्व कार्यकाल के शेष राशि का आहरण कर लेने के बाद भी प्रदाय नहीं किए जाने के कारण उसके समक्ष आर्थिक समस्या उत्पन्न हो रही है। उन्होने कलेक्टर से आग्रह है कि उक्त शेष राशि जो वर्तमान सरपंच श्रीमती जया राठिया, सचिव नागेन्द्र दीवान द्वारा आहरित कर ली गई है उसे भुगतान कराया जाए।

पूर्व जनपद सदस्य दोंदरो कौशल प्रसाद ने बेला ग्राम पंचायत बेला सरपंच, सचिव के द्वारा वर्ष 1 अप्रैल 2021 से 2023 तक कराए गए विकास कार्यों के जांच की मांग की है। किस-किस कार्य के लिए कितना पैसा आहरण किया गया है और कहां कहां पर कार्य किया गया है। 15वें वित्त की राशि को किस वेंडर के नाम पर आहरित की गई है, उक्त राशि निकाला गया है, जिसमें कितने पंचों का हस्ताक्षर है, जिसकी जांच कराने की मांग भी कलेक्टर से की गई है। शिकायत में कहा गया है कि है कि ग्राम पंचायत बेला के सरपंच एवं सचिव के द्वारा वर्ष 01.04. 2021 से 2023 तक ग्राम पंचायत बेला में अभी तक कहा कहां पर विकास कार्य करवाया गया है और 15 बित्ता, मूलभूत अन्य मद से कितना राशि आहरण किया गया है, तथा 15वें वित्त की राशि की किस वेंडर के नाम पर आहरित की गई, उसमें कितने पंचों का हस्ताक्षर किया गया है, जिसका संपूर्ण जाँच किया जाए। अगर उक्त कार्य नहीं हुआ होगा तो शासन का पैसा वापस लिया जाए तथा उक्त सरपंच, सचिव के उपर उचित कार्यवाही किया जाए। संपूर्ण विकास कार्य की जांच उनकी उपस्थिति में करवाने की मांग की गई है।