CG News :कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक

सरकारी,स्कूल,आश्रम-शालाओं में रोज़मर्रा की सामग्री  के साथ कार्यालयों में उपयोग की जाने वाली स्टेशनरी आदि सी-मार्ट से क्रय करें – कलेक्टर एल्मा अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को प्राथमिकता देते हुए निबटाये     

बेमेतरा 22 अगस्त 2023 I कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा गोधन न्याय योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के पशुपालकों से पिछले पखवाड़े में गोबर की ख़रीदी,वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन और विक्रय की जानकारी ली। निर्धारित मात्रा से कम गोबर ख़रीदी व वर्मी के कम विक्रय  किए जाने पर चिन्ता ज़ाहिर करते हुए तेज़ी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने ज़िले के सभी  मुख्य नगरपालिका अधिकारियो व मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को शीघ्र प्रगति लाने के निर्देश दिए।उन्होंने ने रीपा चल रही आर्थिक गतिविधियों गोबर पेंट उत्पादन और विक्रय जानकारी लेते हुए कहा कि शासन के निर्देशानुसार सरकारी, भवनों,स्कूल, आदि सभी सरकार निर्माण एजेंसी रीपा में  उत्पादित गोबर डिस्टेंपर का उपयोग करें। उन्होंने ज़िले के सरकारी कार्यालयों, स्कूल, आश्रम-शालाओं में रोज़मर्रा की उपयोगी सामग्री की के साथ कार्यालयों में उपयोग की जाने वाली स्टेशनरी सामग्री आदि सी-मार्ट से  शासन की मंशानुरुप ख़रीदी के निर्देश दिए।।     

कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रिपा) ग्रामीण क्षेत्रों में मध्यम और छोटे उद्योगों के विकास को प्राथमिकता देता है। इसका मुख्य लक्ष्य स्वरोजगार को प्रोत्साहित करना है और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर सृजित करना है। यहां पर्यावरण और उद्योगिक पार्क के नियमों का पालन करके स्वतंत्र उद्योग को प्रोत्साहित किया जाता है। कलेक्टर ने  ज़िले के ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र की सड़कों  चौराहों, तिराहों दिखने वाले आवारा घुमंतू पशुओं को गौशाला,कांजीहाउस और ऐसी  गौठानों में आश्रय देने कहा जिनमें चारा-पानी के साथ मवेशियों के लिए चिकित्सकीय टीकाकरण,वेक्सिनेशन व अन्य ज़रूरी व्यवस्था हो। ऐसी गौठानों की मैपिंग की जाए । जहां आवारा घुमंतू  पशुओं को रखा जा सकें।  सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों के निराकरण में ज्यादा से ज्यादा संवेदनशीलता बरतें और त्वरित निपटाएं।

इसके अलावा अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों को भी प्राथमिकता देते हुए निबटाये। उक्त निर्देश आज समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री पदुम सिंह एल्मा ने  शिक्षा अधिकारी को कहा कि दिए। बैठक में  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती लीना कमलेश मांडवी, अपर  सर्वश्री अनिल बाजपेयी,सी.एल. मार्कण्डेय, ज़िले के सभी एसडीएम डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई।  उन्होंने कहा कि विभन्न योजनाओं एवं सेवाओं के माध्यम से समय-सीमा में लोगों को लाभ दिलाना राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसके साथ ही पीएम पोर्टल, जनशिकायत पीजीएम, मुख्यमंत्री जनचौपाल सहित कलेक्टर जन शिकायत में आने वाले प्रकरणों का भी समय पर निराकरण सुनिश्चित करें।     

उन्होंने मुख्यमंत्री के भेंट-मुलाक़ात के दौरान की गयी घोषणा की अब तक की गयी कार्रवाई की अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड -19 के दौरान मृतक व्यक्तियों जिनके नाम मतदाता सूची में विलोपित नहीं हुए ऐसे मतदाताओं को चिन्हांकित कर मतदाता सूची से संबंधित के नाम विलोपित करने की कार्रवाई करने कहा। उन्होंने कहा कि  सेक्टर और नोडल अधिकारी सौंपे गए दायित्वों का गंभीरता से पालन करें। सेक्टर अधिकारी अगले माह से अपने मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर जो कमी हो उसे तत्काल दूर करें। कलेक्टर ने बारी-बारी से समय-सीमा के प्रकरणों पर अब तक की गयी कार्रवाई और निराकरण की जानकारी ली।