1 September Changes : 1 सितम्बर से होने वाले है ये 5 बड़े बदलाव, जानना बेहद जरूरी…

1 September Changes Update: 1 सितंबर आने में सिर्फ 9 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि 1 सितंबर से आपकी जिंदगी में क्या-क्या फाइनेंशियल बदलाव होने निर्धारित हैं. जिनका सीधा संबंध आपकी जेब से होगा.  आपको बता दें कि पीएम किसान निधि के लिए सरकार ने अब फेस ई-केवाईसी शुरू कर दी थी.

लेकिन इसके बावजूद भी लगभग 3 करोड़ किसानों को पीएम किसान निधि का लाभ नहीं मिल सका. इसलिए 15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए ईकेवाइसी मस्ट है. वहीं एलपीजी के दाम पिछले 6 माह से स्थिर हैं,  अंदाजा लगाया जा रहा है कि 1 सितंबर को घरेलू गैस के दामों में कुछ कटौती हो सकती है. वहीं एनपीएस को लेकर भी चेंजेज की चर्चा है. हालांकि अभी तक सरकार ने कोई घोषणा नहीं की है.. 

सस्ता हो सकता है घरेलू गैस सिलेंडर


आपको बता दें कि गैस सिलेंडर के दाम प्रतिमाह की 1 तारीख को रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन घऱेलू गैस सिलेंडर  पिछले 6 माह से जस के तस रेट पर बना हुआ है. हालांकि कॅामर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में जरूर 1 अगस्त को कमी देखने को मिली थी. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस माह एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती की जा सकती है. क्योंकि कच्चे तेल के दामों में यानि क्रूड़ ऑयल पहले की तुलना में सस्ता हुआ है. बताया रहा है कि घरेलू सिलेंड़र के दामों के साथ कंपोजिट गैस के दामों में भी कटौती होना तय माना जा रहा है.

खाता हो जाएगा बंद 


यदि आपका भारत के दूसरे बड़े बैंक पंजाब नेशनल में खाता हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि जिन लोगों ने दो साल से केवाईसी नहीं कराई है. ऐसे खातो को बैंक बंद करने जा रहा है. इसलिए बैंक ने मैसेज भेजकर 31 अगस्त से पहले केवाईसी करने की अपील की है.  साथ ही ऐसे खातों को बंद करने पर भी विचार कर रहा है जो पिछले कई सालों से लेन-देन से नहीं जुड़े हैं. इसलिए यदि आपकी केवाईसी भी नहीं हुई है तो निकटवर्ती शाखा जाकर जरूरी काम अवश्य करा लें. अन्यथा परेशानी में फंस सकते हैं..  

राष्ट्रीय पेंशन योजना 


आपको बता दें कि राष्ट्रीय पेंशन योजना खाता खोलने के नियमों में भी 1 सितंबर से बदलाव किया गया है. पीओपी में बैंकों, एनबीएफसी और अन्य संगठनों को शामिल किया जाना चाहिए.  साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़े हाईवे पर 1 सितंबर से ज्यादा टोल टैक्स वसूलने की तैयारी है. हालांकि अभी इसकी घोषणा नहीं की है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि यमुना एक्सप्रेसवे प्रशासन रेट लिस्ट को रिवाइज करने में लगा है. बताया जा रहा कि नई लिस्ट को 1 सितंबर से लागू कर दिया जाएगा.