मतदान केंद्रों का निरिक्षण करने पहुंचे कलेक्टर-SP

रायपुर,21 अगस्त । विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को मतदान केंद्रो पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने और पूरी सुरक्षा से मताधिकार का प्रयोग करना सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर भुरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने रायपुर के 10 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में फर्नीचर, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, दिव्यांग मतदाताओं हेतु रैम्प, शौचालय आदि मूलभूत व्यवस्थाएं देखीं तो एसएसपी अग्रवाल ने मतदाताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रों का निरीक्षण किया।

आज कलेक्टर और एसएसपी रायपुर उत्तर, रायपुर ग्रामीण सहित रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रो पर पहुंचे। कलेक्टर ने मतदाताओं की सुविधा के लिए डीएफओ कार्यालय परिसर के एक मतदान केंद्र में प्रवेश का स्थान व्यवस्थित करने को कहा। उन्होंने जिला पंचायत कार्यालय, देवेन्द्र नगर मतदान केन्द्र, जल संसाधन कार्यालय सहित उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों में भी उपलब्ध सुविधाओं का निरीक्षण कर मतदान से पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित उपस्थित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर द्वारा कई मतदान केंद्रों में शारीरिक निःशक्तों के लिए रैम्प निर्माण व प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मौजूद मतदाताओं से चर्चा कर अपने मत का अनिवार्य रूप से उपयोग करने प्रेरित किया। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था एवं पुलिस बल तैनाती को लेकर भी कलेक्टर से गहन विचार विमर्श किया।

मतदान केंद्रों में कलेक्टर ने 100 मीटर की परिधि के भीतर मतदाता सहायता केंद्र बनाने के निर्देश भी उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने उपस्थित बीएलओ से मतदान केंद्रवार मतदाताओं की संख्या भी पूछी। कलेक्टर ने मतदान केंद्रवार दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर उन्हें मतदान के लिए केंद्र तक लाने की सुविधा भी देने को कहा। डॉ. भुरे ने दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए मतदान केंद्रों में व्हील चेयर, छड़ी आदि की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।