पटरी पर उतरी भगवा वंदे भारत, नीली ट्रेन से काफी अलग हैं फीचर और कंफर्ट; जानें कब से कर सकेंगे सफर…

भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस अब आपको बदले हुए रंग में दिखेगी. जी हां, ट्रेन का रंग बदल कर अब नारंगी और ग्रे कर दिया गया है. इससे पहले वंदे भारत की ट्रेन में चीते की तस्वीर का लोगो भी बदला गया था. नारंगी रंग वाली वंदे भारत को हाल ही में पटरियों पर पहली बार उतारा गया है. जिसके बाद अब लोग भगवे के रंग की वंदे भारत ट्रेन से सफर कर सकेंगे. अभी भगवा रंग की ट्रेन का ट्रायल किया जा रहा है. सफलतापूर्वक ट्रायल के बाद इसे पटरियों पर दौड़ाना शुरू किया जायेगा. वहीं, अब फ्यूचर में लॉन्च होने वाली सभी वंदे भारत ट्रेनों को इसी रंग में लॉन्च किया जायेगा.

बता दें, ट्रेन का सिर्फ रंग नहीं बदला है बल्कि जानकारी के मुताबिक ट्रेन के इनसाइड आउट कई फीचर में बदलाव किया गया है. इन ट्रेनों को इंटिग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में मैन्युफैक्चर किया जा रहा है. पिछले महीने ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस फैक्ट्री का दौरा किया था और नए रंग वाली वंदे भारत की तस्वीरें शेयर की थीं.

पटरी पर दौड़ते हुए ऐसी दिखती है भगवा वंदे भारत ट्रेन

नई वंदे भारत ट्रेन में पुरानी वाली से बेहतर सीट्स, एडवांस सेफ्टी, कम्फर्टेबल बैठने की जगह समेत कुल 25 बदलाव किये गए हैं. आइए आपको बताते हैं कि यह 25 बदलाव कौन-कौन से हैं.

क्या-क्या बदला

  1. सीट को पहले से और गद्देदार बनाया गया.
  2. वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई गई ताकि छींटे बाहर न आए.
  3. सीट का रिक्लाइनिंग ऐंगल बढ़ाया गया.
  4. चार्जिंग पॉइंट इजी किया गया.
  5. एग्जिक्यूटिव कार में सीट का कलर लाल से सुनहरा नीला किया गया.
  6. ड्राइविंग ट्रेलर कोच में व्हीलचेयर के लिए सिक्योरिंग पॉइंट दिया गया.
  7. टॉयलेट्स में लाइट 1.5 से बढ़ाकर 2.5 वॉट की गई.
  8. पर्दों को ज्यादा मजबूत और कम ट्रांसपैरेंट बनाया गया.
  9. टैप में पानी के बहाव को बेहतर किया गया.
  10. एग्जीक्यूटिव चेयरकार की लास्ट सीटों के लिए भी मैगजीन बैग्स दिए गए.
  11. टॉयलेट हैंडल फ्लेक्सिबल किया गया ताकि उसे पकड़ना आसान हो.
  12. ओवरऑल ट्रेन कलर की तरह टॉयलेट पैनल का भी कलर किया गया.
  13. इमरजेंसी के लिए हैमर बॉक्स कवर को बेहतर किया गया.
  14. इमरजेंसी टॉक बैक यूनिट को बॉर्डरलैस किया गया और रंग को पैनल के कलर से मिलाया गया.
  15. एयरोसोल फायर डिटेक्शन और सप्रेशन सिस्टम लगाया गया.
  16. बेहतर एसी के लिए एयर टाइटनेस को बढ़ाया गया.
  17. लगेज रैक के लिए स्मूद टच को रजिस्टिव टच के बदलकर कैपिसिटिव टच किया गया.
  18. FRP पैनल के मोडिफाइड पैनल लगाए गए ताकि अंदर से ट्रेन देखने में अच्छी लगे.
  19. ड्राइवर का डेस्क यूनिफॉर्म के कलर का होगा ताकि उसकी विजिबिलिटी बेहतर हो.
  20. ऊंचे पेंटोग्राफ लगाए गए.
  21. खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपर ट्रिम पैनल को बेहतर किया गया.
  22. ड्राइवर के कंट्रोल पैनल में इमरजेंसी स्टॉप पुश बटन को इंटरचेंज किया गया ताकि उसका एक्सेस आसान हो सके.
  23. बेहतर विजिबिलिटी के मद्देनजर फायर एक्सटिंग्विशर के लिए झुका हुआ ट्रांसपेरेंट दरवाजा लगाया गया ताकि आसानी से दिख सके.