CG News :छत्तीसगढ़ में मानसून फिर से एक्टिव, आरेंज व यलो अलर्ट जारी

रायपुर,19 अगस्त  मानसूनी तंत्र के प्रभाव से बदली और बारिश के चलते पिछले कई दिनों से गर्मी व उमस से परेशान लोगों को राहत मिली है। शुक्रवार को भी दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहने के बाद देर शाम रायपुर सहित कई क्षेत्रों में बिजली चमकने के साथ ही तेज बारिश हुई। तेज बारिश के चलते मुख्य मार्गों के साथ ही गली मुहल्लों में भी जलभराव हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग का कहना है कि कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है। इसके लिए विभाग द्वारा आरेंज व यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम बंगाल उत्तर ओडिशातट के उपर स्थित है। इसके साथ ही उपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण भी 7.6 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा के भी आसार है।उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी संभावित है।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश
लाभांडी 11सेमी, रायपुर 9 सेमी, माना एयरपोर्ट 8 सेमी, भोपालपट्नम 7 सेमी, रामानुगंज-कोटा-छिंदगड़ 6 सेमी,गुरुर-छूरा-अभनपुर 5 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

आरेंज व यलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने शनिवार व रविवार के लिए बहुत से क्षेत्रों में के लिए आरेंज व यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही गरियाबंद,धमतरी, दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा में यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

देर रात तक होती रही बारिश
शुक्रवार शाम से शुरू हुई बारिश देर रात तक होती रही। शाम को हुई तेज बारिश के बाद थोड़ी-थोड़ी देर में रूक-रूक कर बारिश होती रही। इसके चलते मौसम भी खुशनुमा हो गया और उमस पूरी तरह से गायब हो गई। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा।