Hyderabadi Biryani: हैदराबाद जा रहे हैं, तो इन जगहों की स्वादिष्ट बिरयानी जरूर करें ट्राई

Hyderabadi Biryani: जब कोई हैदराबाद का नाम लेता है, तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है? बिरयानी है ना? हैदराबादियों के लिए, यह सिर्फ एक डिश नहीं, बल्कि इमोशन है। पुराने शहर के वर्षों पुराने भोजनालयों से लेकर भव्य और महंगे रेस्तरां तक, हर जगह बिरयानी के साथ हैदराबाद का अलग ही नाता है। हैदराबादी बिरयानी का टेस्ट आपको कहीं नहीं मिलेगा। इसे बनाने के लिए कई तरह की मसालों का उपयोग किया जााता है। आप इसके अनूठे स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, इन स्वादिष्ट बिरयानी को चखने के लिए किन जगहों पर जाएं।

ज्वेल ऑफ निज़ाम

ज्वेल ऑफ निज़ाम, भारत का एकमात्र टॉवर रेस्तरां है, जो हैदराबादी और मुगलई डिश अपने बुनियादी ढांचे और बेस्ट स्वाद के लिए जानी जाती है। यह हैदराबाद के गांधीपेट में स्थित है।

बावर्ची

बावर्ची बिरयानी, यहां की मटन बिरयानी पूरे देश में मशहूर है। न केवल उनके पास अच्छी आउटडोर सीटिंग अरेंजमेंट, बल्कि वे होम डिलीवरी सेवाएं भी देते हैं। ये लोग इतने मशहूर हैं कि हैदराबाद के आसपास एक ही नाम से कई छोटी-छोटी बिरयानी दुकानें खुल गई हैं।

पैराडाइज़

हैदराबाद बिरयानी की बात हो और पैराडाइज़ पीछे रह जाए ऐसा हो नहीं सकता। शहर भर में उनके कई आउटलेट हैं और सभी का टेस्ट लाजवाब है। इनके रेस्तरां में डाइन-इन और टेकअवे दोनों के लिए हमेशा लंबी लाइन लगी रहती है। यहां की बिरयानी आपको ज़रूर ट्राई करनी चाहिए।

होटल शादाब

होटल शादाब, हैदराबादी डिशेश परोसने वाला एक लोकप्रिय रेस्तरां है। इस रेस्तरां का माहौल ऐसा है, जहां आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जाकर उनकी फास्ट सर्विस का आनंद ले सकते हैं। यहां आमतौर पर लोग हैदराबादी बिरयानी का स्वाद लेने के लिए आते हैं। उनके कबाब और लस्सी फालूदा भी आप ज़रूर ट्राई करें। अगर आप कुछ विशेष चीज़ें आज़माना चाहते हैं, तो रमज़ान के दौरान जाएं। होटल पुराना और विंटेज दिखता है, लेकिन यहां परोसा जाने वाला भोजन बेहद ताज़ा है।

नायाब होटल

नायाब होटल, हैदराबाद में हलीम और बिरयानी के लिए बेस्ट है। यहां की बिरयानी बड़े बर्तनों, जिन्हें हांडी कहते हैं। इसमें पकाई जाती है और कुछ ही घंटों में बिक जाती है।