सुबह कौन सा फल खाना चाहिए? जानिए यहां…

आजकल की लाइफस्टाइल में स्वस्थ रहना भी एक टास्क से कम नहीं है। शरीर को फिट रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो हमें ताजे फलों और सब्जियों से मिलते हैं। बीमारियों से बचने और खुद को फिट रखने के लिए डाइट में फलों की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए। फल खाने से पातन तंत्र अच्छे से काम करता है और आप हेल्दी रहते हैं। दिन की शुरुआत अगर फलों से करें तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। अब लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि खाली पेट कौन सा फल सबसे अच्छा है? यहां हम आपको उन फलों के नाम बताने वाले हैं जिन्हें आप सुबह के समय खा सकते हैं।

फल कितने बजे खाना चाहिए?

कुछ फल हैं जिन्हें आप खाली पेट सुबह खा सकते हैं लेकिन कई फल ऐसे भी हैं जिन्हें नाश्ते और लंच के बीच के समय यानी 10 बजे से लेकर 12 बजे तक खाएं तो सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। ऐसे बहुत से फल हैं जिनमें फाइबर की मात्रा प्रोटीन से ज्यादा होती है, जिस वजह से इन्हें सुबह के समय खाने के बजाए मिड मॉर्निंग में खाने से फायदा मिलता है।

खाली पेट खाए जाने वाले फलों के नाम

कीवी

फाइबर के साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर कीवी को आप खाली पेट खा सकते हैं। डेंगू की बीमारी में भी कीवी फायदेमंद होता है, इसे खाने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और शरीर को एनर्जी मिलती है।

सेब

खाली पेट आप सेब खा सकते हैं, इसे खाने से आपको वजन कंट्रोल करने में भी फायदा मिलेगा। पोषक तत्वों से भरपूर सेब खाने से आपको कब्ज, गैस से छुटकारा मिलेगा और पाचन तंत्र दुरुस्त होगा।

अनार

एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अनार का सेवन आप खाली पेट कर सकते हैं। अनार खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

पपीता

पपीता खाने के शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। पपीता खाली पेट खाया जा सकता है। फाइबर से भरपूर पपीता वजन कंट्रोल करने में सहायक है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रखता है। इसे खाने से अपच, कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।