छत्तीसगढ़ में मानसून द्रोणिका एक्टिव, झमाझम बारिश के आसार

रायपुर । पिछले कुछ एक सप्ताह से थमी बारिश अब फिर से शुरू होगी। मानसून द्रोणिका फिर से सक्रिय हो गई है। इससे राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में 3-4 दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ व्रजपात होने की संभावना है। 

इधर, प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश छिंदगढ़ में 50 मिमी बारिश हुई। जबकि जगदलपुर में 21 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अन्य जगहों पर इससे कम बारिश हुई। 

मौसम विभाग के अनुसार मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर अमृतसर, करनाल, मेरठ, लखनऊ, सेबुर, गोलपारा और उसके बाद पूर्व की ओर नागालैंड तक फैली हुई है। साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बांग्लादेश और उसके आसपास 5.8 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। 

कहां-कहां हुई बारिश

छिंदगढ़ 50 मिमी, जगदलपुर 21 मिमी, पेंड्रारोड 2.8 मिमी, अंबिकापुर 22.4 मिमी।

वर्षा की गतिविधियों में होगी वृद्धि

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की संभावना है। प्रदेश में वर्षा की गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर प्रारंभ होने की संभावना है।