ट्विटर ‘X’ पर बदली DP, तो उड़ जाएगा ब्लू टिक! CM योगी समेत इन हस्तियों का हटा Blue Tick…

Twitter X DP Change: दुनियाभर में प्रसिद्ध माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर यानी एक्स पिछले कुछ महीनों से ब्लू टिक को लेकर चर्चाओं में है। यहां पहले वेरिफाइ के तौर पर ब्लू टिक फ्री में हासिल होता था, लेकिन इसे जब से पेड सर्विस के तहत पेश किया गया है, तभी से ही लोगों के बीच सुर्खियां बटौरने का काम कर रहा है।

हालांकि, कुछ बड़ी हस्तियों के लिए ब्लू टिक पेड नहीं बल्कि पहले की तरह फ्री वेरिफिकेशन के तहत है। मगर 13 अगस्त, रविवार से ट्विटर पर कुछ अलग ही मामला चल रहा है। ट्विटर, एक्स डीपी बदलने के बाद ब्लू टिक यूजर्स का टिक गायब हो रहा है।

इस कड़ी में कई नामी हस्तियां भी शामिल रहें हैं। ऐसे यूजर्स जिनके पास ब्लू टिक था, वो उनकी डीपी चेंज करने के साथ हटता जा रहा है। इन सभी यूजर्स में जो समान चीज देखने को मिली वो ये था कि उन्होंने अपने डीपी पर भारत का झंडा लगाया था। ऐसे में ये तो साफ हो सका कि तिरंगा लगाने पर यूजर्स का ब्लू टिक हटा गया है। इनमें कई मुख्यमंत्री और अन्य हस्तियां भी शामिल हैं।

‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत हटाई डीपी

दरअसल, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अगस्त, रविवार को एक अपील की थी। उन्होंनों 77वें स्वतंत्रता दिवस से पहले एक अभियान की शुरुआत की, जिसे ‘हर घर तिरंगा’ के तहत शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत कई लोगों ने अपने घर में झंडा लगाने का तय किया तो कई लोगों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर बदलकर तिरंगा की फोटो लगाई।

BJP नेता समेत कई अन्य लोगों ने हटाई डीपी

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से की गई अपील के बाद भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से प्रोफाइल पिक्चर को बदलकर तिरंगा की फोटो (Har Ghar Trianga) लगाई। इनके अलावा कई अन्य लोगों ने भी भारत का झंडा अपनी डीपी पर लगाया। इस दौरान ‘X’ (ट्विटर) पर भी जिन लोगों ने डीपी बदलकर तिंरगा की तस्वीर लगाई उनके प्रोफाइल पर मिला ब्लू टिक हट गया।

इन मुख्यमंत्रियों का हटा ब्लू टिक

  1. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ
  2. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
  3. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
  4. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
  5. गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत

इनके अलावा कई अन्य नेताओं के प्रोफाइल से भी डीपी चेंज करने के बाद ब्लू टिक हट गया है। सिर्फ ब्लू टिक नहीं जिन नेताओं या अकाउंट को ग्रे टिक मिला था, वो भी तिरंगा की डीपी लगाने के बाद हट गया।

BCCI का भी हटा ब्लू टिक

सिर्फ भारतीय नेताओं के साथ ऐसा नहीं हुआ है, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक्स अकाउंट की डीपी बदलने के बाद उनका भी ब्लू टिक हट दिया गया।

एक्स ने क्यों हटाया ब्लू टिक

एक्स के नियमों के मुताबिक (Twitter X DP Change Rules) यूजर्स के प्रोफाइल से ब्लू टिक हट रहा है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स की तस्वीर हटने पर ब्लू टिक खुद हट जाने का नियम है। हालांकि, कंपनी जल्द ही उन सभी अकाउंट को उनका ब्लू टिक वापस कर देगी, जिन्हें डीपी बदलने के बाद हटाया गया है।