KORBA :यूनिसेफ के लीड वालंटियर्स वर्कशॉप में युवाओं ने सीखा नेतृत्व कौशल

कोरबा, 13 अगस्त। रविवार को यूनिसेफ़ (वी द पीपल फाउंडेशन) और जिला प्रशासन के सहयोग से एक दिवसीय लीड वालंटियर्स वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य स्वयंसेवकों की भूमिका और जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करते हुए उन्हें समुदाय में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करना था।

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, साडा, कोरबा के सभागृह में आयोजित इस कार्यशाला में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के रोवर्स, रेंजर्स, विभिन्न महाविद्यालयों से आए राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंयसेवक सहित अन्य युवा सम्मिलित हुए। यूनिसेफ के जिले के सलाहकार प्रथमेश मानेकर ने सामाजिक परिवर्तन के प्रयासों पर चर्चा की और छोटे- छोटे बदलावों के माध्यम से बड़ा परिवर्तन कैसे लाया जा सकता है, इस पर विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के जिला मुख्य आयुक्त मोहम्मद सादिक शेख तथा पिरामल फाउंडेशन के डिस्ट्रिक्ट हेड मोहम्मद अहमद, आकाश चतुर्वेदी ने स्वयंसेवकों को कौशल विकास के बारे में बताया।

लीड वालंटियर्स वर्कशॉप में सामुदायिक सहभागिता, नेतृत्व कौशल, सामाजिक व्यवहार परिवर्तन, सोशल मीडिया फॉर सोशल गुड सहित क्षमता विकास, समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ नेटवर्क बनाने और सार्थक पहल में योगदान करने जैस विषयों पर चर्चा की गई। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के जिला संगठन आयुक्त द्वय डीगम्बर सिंह कौशिक, उत्तरा मानिकपुरी ने भी अपनी बात रखी। कार्यशाला के दौरान मेरा माटी मेरा देश अभियान की जानकारी दी गई और पंच प्रण की सामूहिक शपथ ली गई।