एसईसीएल में मनाया जा रहा मेरी माटी, मेरा देश अभियान


बिलासपुर,12 अगस्त I संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में “मेरी माटी मेरा देश”अभियान के तहत एसईसीएल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गत गुरुवार दिनांक 10/08/2023 को एसईसीएल वसंत विहार स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में बच्चों द्वारा पंच-प्रण प्रतिज्ञा ली गई व गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, इतिहास विभाग के प्रोफेसर प्रवीण कुमार मिश्रा द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान पर छात्रों के मध्य एक व्याख्यान भी दिया गया।


भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 9-15 अगस्त के बीच “मेरी माटी मेरा देश” अभियान को शुरू किया गया है। एसईसीएल वसंत विहार स्थित डीएवी स्कूल में अभियान के तहत पंच प्रण प्रतिज्ञा का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। पंच प्रण प्रतिज्ञा के तहत बच्चों एवं समस्त उपस्थितों ने शपथ ली की वे भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित बनाने के सपने को साकार करेंगे एवं भारत की एकता को सुद्रढ़ करते हुए भारत के नागरिक होने के सारे कर्तव्य निभाएंगे। इसके साथ ही गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, इतिहास विभाग से प्रोफेसर प्रवीण कुमार मिश्रा द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान पर डीएवी स्कूल में एक व्याख्यान भी दिया गया। अपने व्याख्यान में श्री मिश्रा ने बच्चों को भारत के गौरवमयी इतिहास के बारे में बताया एवं स्वतंत्रता संग्राम में छत्तीसगढ़ के सेनानियों के योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि भारत की आज़ादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीरों के बलिदान को हमें हमेशा याद रखना होगा।


भारत सरकार के “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के अन्तर्गत राष्ट्र की विभिन्न उपलब्धियों को एक उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत, राष्ट्र के रक्षक वीरों को सम्मानित करने देश भर के गाँवों, पंचायतों, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें वीरों की स्मृति में शिलाफलक की रचना करना व लगाना, अमृत वाटिका का निर्माण करना, वीरों का वंदन, मिट्टी ले कर पंच प्रण की शपथ, एवं झंडा वंदन करें और राष्ट्रगान का गायन शामिल हैं। अभियान के अंतर्गत एसईसीएल मुख्यालय में दिनांक 14 अगस्त को वृक्षारोपण कार्यक्रम वहीं 15 अगस्त को वसंत विहार ग्राउंड में मुख्य आयोजन रखा गया है।