रायगढ़ तहसील कार्यालय के औचक निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

सभी प्रकरण ई कोर्ट में किए जाएं दर्ज-कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा
राजस्व मामलों से जुड़े प्रकरणों का किया अवलोकन, लंबे समय से पेंडिंग मामलों के जल्द निराकरण के दिए निर्देश
दस्तावेजों के व्यवस्थित रख-रखाव के लिए किया निर्देशित
मौके पर पटवारी की हुई शिकायत, पक्षकार ने कहा प्रतिवेदन देने में कर रहे विलंब, कलेक्टर ने जांच के दिए निर्देश


रायगढ़, 10 अगस्त 2023 I कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा आज रायगढ़ तहसील कार्यालय के औचक निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने विभिन्न न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने तहसील कार्यालय पहुंचकर यहां तहसील कोर्ट में चल रहे मामलों की नश्तियों की जांच की। अविवादित नामांतरण/बंटवारा के प्रकरणों से जुड़े दस्तावेजों का अवलोकन किया।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने प्रकरण को ऑनलाइन दर्ज कर उस पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा। समय से पटवारी प्रतिवेदन लेकर मामले को समय-सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए। जिससे आवेदक को अनावश्यक परेशानी न हो। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सीमांकन से जुड़े प्रकरणों का भी अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान कई प्रकरण समय से ई-कोर्ट में दर्ज नहीं होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने प्रकरणों को आवेदन प्राप्त होने पर ई-कोर्ट में दर्ज कर उस पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कार्यालयीन दस्तावेजों के व्यवस्थित रख-रखाव के लिए कहा।


गौरतलब है कि कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देश पर हर गुरुवार को प्रत्येक तहसील में सभी राजस्व अमले को उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। जिससे यहां पक्षकारों को एक ही स्थान पर सारे अधिकारी कर्मचारी मिलें और उनका कार्य आसानी से हो सके। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर रमेश मोर, रीडर टू कलेक्टर सत्येन्द्र मेहर सहित रायगढ़ तहसील कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।


मौके पर हुई शिकायत, जांच के दिए निर्देश
निरीक्षण के दौरान कार्यालय में अपना काम लेकर आए पक्षकारों ने कलेक्टर श्री सिन्हा से मिलकर अपनी बात रखी। एक पक्षकार ने बंटवारा के प्रकरण में पटवारी द्वारा अनावश्यक रूप से प्रतिवेदन देने में देरी करने की शिकायत की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।