CG News :कलेक्टर ने निर्माण कार्यों का लिया जायजा

दन्तेवाड़ा,08 अगस्त  जिले में मंदिर परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों के निष्पादन के साथ ही मन्दिर को विश्वव्यापी स्वरूप देने के लिए तैयारी चल रही है। इसके लिए चरणबद्ध कार्य किए जा रहे है। इन्हीं निर्माण कार्यों जैसे ज्योति कलश भवन, रिवर फ्रंट इत्यादि का आज कलेक्टर विनीत नंदनवार ने जायजा लिया। पूरे मन्दिर परिसर में पैदल घूमकर निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की गुणवत्ता भी देखी। 

कलेक्टर ने कार्यों का अवलोकन करते हुए सुरक्षा मानकों के अनुरूप कार्य करने के निर्देश देते हुए जल्द ही कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। रिवर फ्रंट बन जाने से नजारा बेहद ही खूबसूरत होगा। कलेक्टर ने नदी के किनारे पौधारोपण, सौंदर्यीकरण करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही यहां दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए किए जा रहे निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण हो रहे प्रवेश और निर्गम मार्ग वास्तविक स्थिति से अवगत होते हुए सभी निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर ने कहा कि मंदिर में हो रहे निर्माण कार्यो से श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्री कुमार  बिश्वरंजन, सहित सबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि प्रसिद्ध ऐतिहासिक व पर्यटन नगरी पुरातत्व स्थलों, मंदिरों की ऐतिहासिकता को बरकरार रखते हुए उसे नए स्वरूप दिए जाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से प्रयास किया जा रहा है। गौरतलब है कि दंतेवाड़ा जिले में डंकिनी शंखिनी के संगम पर बना दंतेश्वरी मंदिर प्रसिद्ध है. यहां दर्शन करने के लिए हमेशा ही भक्तों की भीड़ रहती है, लेकिन कुंवार और चैत्र माह के नवरात्रों में यहां दूर दूर से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना हो जाती है. यहां दूर-दूर से भक्त पैदल यात्रा करते हुए माता के दरबार में पहुंचते हैं। अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है। अब मन्दिर परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों के पूरा हो जानें से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा साथ ही जिले की अर्थव्यवस्था में बदलाव आएगा।