Gold Silver Price Today :सोना और चांदी हुआ सस्ता

नई  दिल्ली। बुलियन मार्केट में जोरदार एक्शन देखने को मिल रहा है. घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में नरमी देखने को मिल रही है। MCX पर सोने की कीमत 110 रुपए गिरकर 59418 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है. इसी तरह चांदी की कीमत में भी नरमी देखने को मिल रही है । MCX पर चांदी का भाव 310 रुपए फिसल गया है. इसका भाव 72172 रुपए प्रति किलोग्राम तक आ गया है।

इंटरनेशनल स्पॉट मार्केट में भी सोने और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 1970 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहा है. इसी तरह चांदी की कीमतों में भी नरमी देखने को मिल रही है. कॉमैक्स पर चांदी 23.58 डॉलर प्रति ऑन्स पर फिसल गई है।

क्यों टूट रहा सोना-चांदी?

अमेरिका में जुलाई के दौरान 1.87 लाख नई जॉब्स जोड़ी है, जबकि अनुमान 2 लाख का था. वहीं, बेरोज़गारी दर 3.5% के रिकॉर्ड निचले स्तर पर फिसल गई है, अनुमान 3.6% का था. इसका असर  डॉलर और बॉन्ड यील्ड पर देखने को मिला. नतीजतन, सोने और चांदी पर भी दबाव देखने को मिल रहा है.

सोने और चांदी पर आउटलुक

मोतीलाल ओसवाल कमोडिटीज के अमित सजेजा ने कहा कि सोने की कीमतों में तेजी आएगी। MCX पर भाव 59800 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव तक पहुंच सकता है. इसके लिए 59100 रुपए का स्टॉपलॉस रखने की सलाह है।