SBI में अकाउंट है तो आपके जमा पैसे पर भी कटेगा चार्ज, डिपॉजिट के ये हैं नियम…

SBI cash deposit charges: अगर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक-स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, SBI के एक नियम के तहत जिस ग्राहक के बैंक अकाउंट में पैसे जमा होते हैं, चार्ज भी उसी ग्राहक के अकाउंट से ही कटता है। यह चार्ज कैश डिपॉजिट मशीन (Cash Deposit Machine) से पैसे जमा करने पर लगता है।

एटीएम की तरह कैश डिपॉजिट मशीन

बता दें कि कैश डिपॉजिट भी एटीएम मशीन की तरह ही होता है। एसबीआई के ज्यादातर एटीएम मशीन के पास कैश डिपॉजिट मशीन लगे होते हैं। इसमें आप कैश डिपॉजिट करा सकते हैं। आप शाखा में जाए बिना अपने खाते में तुरंत पैसा जमा करने के लिए इस मशीन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए यह ध्यान देना जरूरी है कि आप जो भी पैसे जमा कर रहे हैं उसके नोट साफ हों। अगर नोट फटे या पुराने होंगे तो एटीएम मशीन एक्सेप्ट नहीं करेगा।

ये है खास नियम

आपको बता दें कि इस मशीन से डिपॉजिट करने पर आपके अकाउंट में तुरंत पैसे आ जाते हैं। हालांकि, 25 रुपए या उससे अधिक का डिपॉजिट चार्ज भी कटता है। रकम के हिसाब से ये चार्ज बढ़ सकता है। वहीं, प्रति लेनदेन की सीमा 49,900 रुपए है। आप इस मशीन से अपने पीपीएफ, आरडी और ऋण खातों में भी नकदी जमा कर सकते हैं। एटीएम मशीन केवल 100/- रुपए, 500/- रुपए और 2000/- रुपए के मूल्य वर्ग के नोट स्वीकार करती है।