वजन कम करने के लिए इन 6 चीज़ों को करें डाइट में शामिल

बात जब वजन कम करने की आती है, तो इसके लिए एक्सपर्ट्स एक्सरसाइज करने और डाइट पर थोड़ा कंट्रोल करने की सलाह देते हैं, लेकिन भूख को कंट्रोल करना इतना आसान नहीं होता खासतौर से अगर आप फूडी हैं, लेकिन ये बात जान लें कि अगर डाइट पर रोक नहीं लगाई, तो वजन कम करना एक सपना ही रह जाएगा। बिना जिम जाए अगर आप तेजी से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो ज्यादा नहीं, बस इन 6 चीज़ों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें, जो करती है भूख मारने का काम।

चीजों जो करती हैं भूख कंट्रोल करने में मदद

1. लहसुन

लहसुन हमारी बॉडी में उन हार्मोन्स को एक्टिव करने का काम करता है, जो बॉडी में फैट को जमने नहीं देता, तो वजन कम करने के लिए इसे आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा लहसुन प्राकृतिक एंटी-बायोटिक है। हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही इसे खाने से शुगर भी कंट्रोल रहती है।  

2. दही 

दही में डाइजेशन को स्मूद बनाने वाले प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। प्रोटीन की मात्रा होने से दही खाने से पेट लंबे समय तक भरा-भरा महसूस होता है। बार-बार भूख नहीं लगती, जिससेवजन कंट्रोल करना आसान हो जाता है।

3. दालचीनी 

अगर आपने कुछ महीनों का टारगेट सेट किया है वजन कम करने के लिए, तो जल्द असर के लिए दालचीनी का इस्तेमाल शुरू कर दें। सुबह नाश्ते के पहले और सोने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें और इसे रोजाना पिएं। बहुत जल्द असर दिखने लगेगा। 

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी को भी फैट कटर के रूप में जाना जाता है। इसमें Catechin नामक तत्व मौजूद होता है, जो अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। दिन में दो बार ग्रीन टी पीना फायदेमंद रहेगा।

5. सेब

ऐसा कहा जाता है कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इसे खाने से शरीर में जमी चर्बी को भी घटाने में मदद मिलती है। दरअसल सेब में पोटैशियम मौजूद होता है, जिस वजह से इसे खाने के काफी देर बाद तक भी भूख का एहसास नहीं होता जिससे वजन कम होने में हेल्प मिलती है।   

6. डार्क चॉकलेट 

बहुत ज्यादा मात्रा में डॉर्क चॉकलेट का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है, वहीं सीमित मात्रा में इसके सेवन से शरीर को फायदे ही फायदे होते हैं। डॉर्क चॉकलेट में शुगर कंटेंट काफी ज्यादा होता है, लेकिन अगर आप एकदम प्योर डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो इससे भूख शांत होती है।