Weight Loss Tips: क्या सफेद चावल खा के भी हो सकता है वजन कम?

Weight Loss Tips: ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें चावल खाना बेहद पसंद होता है। अगर उन्हें खाने में चावल न मिले, तो वे अपनी डाइट को अधूरा मानते हैं। वहीं, जब वजन कम करने की बात आती है, तो चावल को इसके विपरीत माना जाता है। अगर आप भी उनमें से हैं, जो चावल खाना पसंद करते हैं, लेकिन वेट लॉस भी करना चाहते हैं, तो परेशान न हों। वजन घटाने की प्रक्रिया में चावल आपकी बाधा नहीं बनेंगे, बस इनका सही तरह से सेवन करना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको वेट लॉस डाइट में चावल को सुरक्षित तरीके से शामिल करने के बारे में बताएंगे।

सफेद चावल में हाई स्टार्च और हाई कैलोरी इंग्रीडिएंट पाए जाते हैं, जिसकी वजह से डाइटिंग कर रहे लोगों के बीच इसे नापसंद किया जाता है। जबकि चावल एक ऐसा फूड आइटम है, जो तैयार करने में बेहद आसान होता है और काफी जल्दी बन जाता है। इसे बनाने के कई तरीके हैं। एक्स्ट्रा कैलोरी से बचने के लिए, कई लोग अपनी डाइट से सफेद चावल को हटा देते हैं। अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो चावल से दूर भागने की जरूरत नहीं है। आइये जानते हैं कैसे।

वेट लॉस डाइट में चावल को कैसे शामिल करें?

चावल के पोर्शन को कंट्रोल करें

चावल के साथ मिलने वाली कैलोरी को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे सीमित मात्रा में खाना। इसके अलावा कम कार्ब या कम कैलोरी वाले डाइट का पालन कर रहे हैं, तो उसे ध्यान में रखते हुए चावल के पोर्शन को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा खाने में चावल लेने से पहले या बाद में कार्ब्स को स्किप करें।

ढेर सारी सब्जियों के साथ खाएं

अन्य कार्बोहाइड्रेट की तुलना में चावल खाने से जल्दी भूख लग सकती है क्योंकि ये जल्दी हजम हो जाते हैं। ऐसे में आप इसमें फाइबर या प्रोटीन से भरपूर अलग-अलग तरह की भुनी हुई या ग्रिल्ड सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए बीन्स, शतावरी, ब्रोकोली जैसी सब्जियां अच्छा विकल्प हैं। वहीं अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो चिकन या टर्की ब्रेस्ट के बारे में सोच सकते हैं।

कम कैलोरी कुकिंग के तरीके अपनाएं

चावल में मौजूद कैलोरी का कम से कम सेवन करने के लिए इसे फ्राई करने या प्रेशर कुक करने के बजाय उबालें। इसके अलावा अगर आप सही समय पर खाते हैं और रोजाना वर्कआउट करते हैं, तो बिना डाइट लिमिटेशन्स के भी वजन कम किया जा सकता है। इसके अलावा वजन कम करने की प्रक्रिया में जो एक चीज सबसे महत्वपूर्ण है, वह है संयम और निरंतरता। अगर आप धैर्य के साथ अपने रूटीन को हर दिन फॉलो करते हैं, तो रिजल्ट जरूर नजर आएगा।