C.G. BREAK : रीपा में उत्पादित सामग्रियों का समुचित उठाव नहीं होने पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 03 अगस्त 2023/ जिला स्तर के अधिकारियों की साप्ताहिक प्रगति से अवगत होने कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने बुधवार 02 अगस्त को बैठक लेकर विभागीय कामकाजों एवं गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान राजस्व के लंबित प्रकरणों का निराकरण आदर्श आचरण संहिता के प्रभावी होने के पहले करने के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया।

इसी तरह जिले के रीपा गौठानों में उत्पादित सामग्रियों एवं उत्पादों का समुचित उठाव व परिवहन नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए सभी जनपद पंचायतों के कार्यपालन अधिकारियों को ठोस कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कल सुबह 11.00 बजे से आयोजित समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने कहा कि रीपा गौठानों में उत्पादित सामानों का समय पर समुचित विपणन एवं परिवहन नहीं होने से शासन के वास्तविक उद्देश्यों की पूर्ति नहीं हो पाएगी। उन्होंने सभी जनपद सी.ई.ओ. को सख्त निर्देश देते हुए इसी सप्ताह के भीतर आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा।

सड़कों पर आवारा पशुओं के विचरण और जमावड़ा के कारण होने वाले गम्भीर हादसों को रोकने उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देश के परिपालन में जिले में भी आवारा पशुओं का चिन्हांकन कर उनकी टैगिंग की जा रही है, साथ ही पशुओं के गले में रेडियमयुक्त पट्टियां लगाई जा रही हैं। नगरीय क्षेत्रों में अभी भी आवारा पशुओं के विरूद्ध सही ढंग से कार्रवाई नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी सारंगढ़ को ठोस कार्ययोजना तैयार कर जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। इस दौरान उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं ने बताया कि अब तक जिले में लगभग दो हजार आवारा पशुओं का चिन्हांकन कर आज तक की स्थिति में 866 की टैगिंग की गई तथा 119 पशुओं के गले में रेडियम पट्टी बांधी गई है। उन्होंने बताया कि मुख्य मार्ग से लगे गांवों के अलावा सभी नगरीय निकायों में भी ऐसे पशुओं का चिन्हांकन और टैगिंग की कार्रवाई की जा रही है। इसी तरह राजस्व के लंबित प्रकरणों को गम्भीरता से निराकृत करने और आगामी दो माह के भीतर सभी तरह के राजस्व मामलों का निबटारा करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।


आगामी विधानसभा निर्वाचन को दृष्टिगत करते हुए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने, बिना उनकी अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ने तथा स्वीप अभियान के तहत सतत् पौधरोपण करने, 31 अगस्त तक जिले की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने सहित आदर्श आचरण संहिता के लागू होने से पहले सभी लंबित विभागीय कार्यों को निष्पादित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा विभिन्न विषयों पर आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर एसडीएम सारंगढ़ श्रीमती मोनिका वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश भारद्वाज नोडल अधिकारी जिला पंचायत हरिशंकर चौहान सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।