CG News :अपर कलेक्टर ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 की गतिविधियों की दी जानकारी

बेमेतरा 2 अगस्त 2023 I अपर कलेक्टर छन्नू मार्कण्डेय नेआगामी विधानसभा निवार्चन को लेकर आज यहां कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक मैंने डिप्टी कलेक्टर व उप ज़िला निर्वाचन अधिकारी धनराज मारकम सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे । उन्होंने प्रतिनिधियों को निर्वाचन आयोग की गाइड-लाइन से अवगत कराया। उन्होंने ज़िले के तीनों विधानसभा क्षेत्र बेमेतरा, साजा और नवागढ़ के मतदान केंद्रों की संख्या,मतदान केंद्र की वृद्धि और मतदान केंद्र भवन हुए परिवर्तन आदि से अवगत कराया। 

उन्होंने बताया कि ज़िले में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 के अंतर्गत प्रारंभिक गतिविधियां चल रही हैं। आज बुधवार 2 अगस्त को ज़िले के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया गया है। 31 अगस्त तक सभी बीएलओ अपने.अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहेंगे और मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने,संशोधन के लिए आवेदन लेंगे। साथ ही विशेष शिविर लगाए जाएंगे और बीएलओ घर-घर जाएंगे। इसके बाद 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। 

उन्होने बताया कि मतदाता सूची के आज प्रारम्भिक प्रकाशन से 31 अगस्त तक निर्धारित प्रारूपों में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा दावा-आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे। 30 दिनों की इस अवधि के दौरान चार दिनए 12,13 अगस्त (शनिवार.रविवार) और 19,20 अगस्त (शनिवार.रविवार) को बूथ स्तर पर विशेष शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो युवा 1 अक्टूबर 2023 को 18 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं वे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने में सहयोग करने कहा । 

ऐसे युवा अपना नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म-6 के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। मतदाता परिचय पत्र में कोई त्रुटि,नाम विलोपित के लिए या स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं के नाम विलोपन के लिए फॉर्म-7 के माध्यम से आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। सभी दावा.आपत्तियों का निराकरण कर 4 अक्टूबर 2023 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। उन्होंने बताया ज़िले में मतदाता जागरूक कार्यक्रम की गतिविधियों के बारे में बताते हुए कहा कि आज ज़िला मुख्यालय में वॉकथॉन (WALKATHON) रैली का आयोजन किया गया। रिमझिम बारिश के बीच छात्र-छात्रों के साथ अधिकारी.”-कर्मचारियों ने पूरे उत्साह और उमंग के साथ शामिल हुए। ज़िले के सभी ब्लॉक,तहसील,स्कूल,कालेजों में भई स्वीप गतिविधियां चल रही है। आमजन और मतदाताओं को ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी का प्रदर्शन कर मतदान संबंधी जानकारी दी जा रही है।