PM Modi को आज मिलेगा लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार, शरद पवार होंगे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि


PM Modi Pune Visit: 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए जाएंगे. पुणे में होने वाले कार्यक्रम में एनसीपी प्रमुख शरद पवार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. पीएम मोदी के साथ पवार के मंच साझा करने को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) के नेताओं ने नाराजगी जाहिर की है.

बता दें कि तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि के मौके पर इस पुरस्कार को देती है.  राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए उल्लेखनीय और असाधारण काम करने वाले व्यक्तियों को यह पुरस्कार दिया जाता है. इसी के साथ पीएम मोदी उन 41 लोगों की सूची में शामिल हो जाएंगे जिन्हें इस पुरस्कार के नवाजा गया है. तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट ने आज होने वाले इस कार्यक्रम शरद पवार को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है.

ये है पीएम मोदी का पुणे में कार्यक्रम

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे के दौरे पर होंगे. जहां सबसे पहले वह प्रसिद्ध दगडूशेठ मंदिर में भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना करेंगे. उसके बाद पौने बारह बजे पीएम मोदी को लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. गौरतलब है कि 1983 में लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट ने इस पुरस्कार का शुभारंभ किया था.

विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

इसके अलावा अपने पुणे दौरे के दौरान पीएम मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी पुणे मेट्रो के पहले चरण के दो गलियारों के पूरे हो चुके खंडों पर हरी झंडी दिखाकर मेट्रो की सेवाओं को शुरू करेंगे. बता दें कि पहले खंड में पुणे के फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लीनिक स्टेशन तक मेट्रो की सेवाएं चालू होंगी. पीएम मोदी ने साल 2016 में पुणे मेट्रो का शिलान्यास किया था.

पीएम मोदी के साथ शरद पवार के मंच साझा करने पर राजनीति

मंगलवार को होने वाले इस कार्यक्रम में एनसीपी प्रमुख शरद पवार पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे. इसे लेकर सियासत होना शुरू हो गई है.  शिवसेना (UBT) के सांसद संजय राउत ने कहा कि, शरद पवार को पीएम मोदी के साथ मंच साझा नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से विपक्षी एकता में भ्रम की स्थिति पैदा होगी. इसके साथ ही महाविकास अघाड़ी नेताओं ने पवार से कार्यक्रम में शामिल ने होने की विनती की है. वहीं शरद पवार ने इस पुरस्कार समारोह में जाने का निश्चय किया है. इस मामले में एनसीपी सांसद वंदन चव्हाण का कहना है कि देश के प्रधानमंत्री होने के कारण नरेंद्र मोदी का सम्मान करना पड़ेगा.