Exercises for High Blood Pressure: इन एक्सरसाइजेस की मदद से कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल

Exercises for High Blood Pressure: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आज बहुत ही कॉमन हो चुकी है। पहले जहां यह एक समस्या 50 के बाद देखने को मिलती थी वहीं अब ये व्यस्कों को भी तेजी से प्रभावित कर रही है। वैसे तो दिनभर में ब्लड प्रेशर कई बार घटता- बढ़ता रहता है, लेकिन जब यह लंबे समय तक बढ़ा रहे, तो इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसकी वजह से हार्ट डिसीज़, हार्ट फेल्योर और स्‍ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

बीपी बढ़ने के लक्षणों की बात करें, तो यह एक साइलेंट डिसीज़ है मतलब इसके लक्षणों का सालों-साल पता ही नहीं चलता और बिना किसी लक्षण के बढ़ते रहता है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। वैसे हाई ब्लड प्रेशर के कंट्रोल में रखने के लिए डॉक्टर्स दवाइयों के साथ लाइफ स्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने की सलाह देते हैं। जिसमें सबसे जरूरी है एक्सरसाइजेस को अपने रूटीन में शामिल करना। एक्सरसाइज़ एक ऐसा तरीक़ा है जिससे ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है, तो किस तरह की एक्सरसाइज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हो सकती है मददगार, जान लें इसके बारे में।

ब्रिस्क वॉक

ब्रिस्क वॉक मतलब तेज चलना, इससे आसान और फायदेमंद एक्सरसाइज दूसरी कोई हो ही नहीं सकती ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए। ब्रिस्क वॉक ब्लड वेसल्स की टाइटनेस कम होती है जिससे ब्लड फ्लो सही तरह से हो पाता है। महज 20 से 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक से आप केवल ब्लड प्रेशर ही नहीं, बल्कि और भी कई सेहत से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम कर सकते हैं। 

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है, जो कि शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इससे आपके मसल्स लूज होते हैं, जिससे इंजुरी होने के चांसेज कम होते हैं। साथ ही बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह से हो पाता है। वैसे स्ट्रेचिंग बॉडी और माइंड दोनों की टेंशन दूर करती है, जो हाई ब्लड प्रेशर की सबसे बड़ी वजह है। 

स्वीमिंग

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए वजन कम करना बहुत जरूरी स्टेप है, तो स्वीमिंग के जरिए आप अच्छी-खासी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आपको चलने-फिरने में दिक्कत होती है, तो आप ब्लड प्रेशर को कंटोल में रखने के लिए स्वीमिंग कर सकते हैं। 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है, साथ ही एक ही बार में अच्छी-खासी कैलोरी भी बर्न होती है। वैसे यह एक्सरसाइज हड्‍डियों की हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है। 

योग

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए योग भी बेहद मददगार है। आसनों के अलावा प्राणायाम करने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। साथ ही बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी, बैलेंस और स्टेमिना में भी सुधार होता है। योग और ध्यान करने से तनाव कम होता। जो हाइपरटेंशन की एक मुख्य वजह है।