महारानी जिला अस्पताल में 1700 से अधिक मरीज का हुआ डायलिसिस

जगदलपुर,28 जुलाई। शासन-प्रशासन का प्रयास है हर जरूरतमंद मरीजों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं नजदीकी अस्पतालों में उपलब्ध हो। जिला प्रशासन द्वारा लगातार अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि की जा रही है ताकि मरीजों को आवश्यक सुविधा प्राप्त हो सके।



इस दिशा में बस्तर की महारानी अस्पताल अब इस अंचल के आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर नये कीर्तिमान स्थापित कर रही है। जहां सर्वसुविधायुक्त ऑपरेशन थियेटर, अत्याधुनिक उपकरणों और विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जटिल ऑपरेशन तथा अन्य उपचार को संवेदनशीलता के साथ सुनिश्चित किया जा रहा है।



महारानी जिला अस्पताल में स्थापित डायलिसिस सेंटर में मरीजों को इलाज की सुविधा दी जा रही है। इस सेंटर में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 1722 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। जबकि वर्ष 2021-22 में 500 मरीजों ने इलाज करवाया था। इसी प्रकार देखें तो इस वर्ष के माह अप्रैल में 132, मई में 140 और जून में 138 मरीज लाभान्वित हुए है। किंतु गत वर्ष इन माह में 28, 46 और 62 मरीजों की संख्या थी।



महारानी अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध होने के चलते अब बस्तर अंचल के जरूरतमंद मरीजों को राज्य के दूसरे अस्पतालों में जाकर महंगी उपचार से निजात मिली है और उनकी समय एवं धनराशि दोनों की बचत हो रही है।



सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक महारानी अस्पताल डॉ. संजय प्रसाद बताते हैं कि महारानी जिला अस्पताल में डायलिसिस सुविधा उपलब्ध होने से बस्तर के दूरस्थ क्षेत्र के मरीजों को सबसे ज्यादा सहूलियत हो रही है। यहां पर बस्तर अंचल के अन्य जिलों से भी जरूरतमंद मरीज आकर लाभान्वित हो रहे हैं।