श्री रामकृष्ण गौसेवा टीम, लम्पी बीमारी के उपचार/ रोकथाम में पशु विभाग के साथ जुटी


कोरबा, 28 जुलाई । नि:स्वार्थ सेवा में सदैव तत्पर श्री रामकृष्ण गौसेवा संस्था की टीम इन दिनों लम्पी बीमारी से ग्रसित गौवंशो की जांच पड़ताल में लगी है। एवं लक्षण दिखने पर तत्काल ही पशु चिकित्सा विभाग को सूचना दी जा रही है, ताकि तुरंत उपचार हो जाने पर रोकथाम हो सके।


दिनांक 27 जुलाई को श्री रामकृष्ण गौसेवा संस्था के अध्यक्ष द्वारा डिप्टी डायरेक्टर को दूरभाष पर सूचना दी गयी कि बाल्को टाऊनशीप व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में घुमंतु व पालतु गौवंशों में लम्पी वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। दहियान पारा व फूटहामूड़ा गांव से गौपालकों ने भी गौवंशो को लम्पी बीमारी से ग्रसित बताये। एवं घुमंतु/लावारिश गौवंशों में भी इस बीमारी के लक्षण पाये गये। संस्था द्वारा सूचना प्राप्त होते ही अविलंब ही उपचार/रोकथाम हेतु मोबाईल एम्बुलेटरी यूनिट टीम के साथ बाल्को पहुंची।


संस्था की अध्यक्ष लालिमा जायसवाल ने सेक्टर 5 बाल्को में लम्पी से ग्रसित दो गौमाताओं के उपचार कराये, उसके बाद पुराना डेली मार्केट सेक्टर 5 बाल्को में ही निशांत द्वारा सूचना दिये जाने पर गौवंश के उपचार हेतु टीम पहुंची।


इसी क्रम में उत्तम प्रजापति (सचिव, गौ सेवा संस्था ) व सत्यजीत शर्मा, दहियान पारा बाल्को से सूचना मिलने पर टीम वहां पहुँचकर गौवंशो के रोकथाम हेतु सुझाव दिये। एवं ग्राम फूटहामूड़ा से गौपालक कन्हैया यादव के द्वारा 4 गौवंशों में लम्पी वायरस के लक्षण बताये गये, जिसके उपचार/रोकथाम हेतु चल चलित यूनिट संस्था टीम के साथ पहुंची। और उस क्षेत्र में जंगल में चरते हुये सभी गौवंशो का निरिक्षण किये। पूर्व में उस क्षेत्र में टीकाकरण हुआ था, जिसके कारण बीमारी होने पर स्वयं ही ठीक हो रही है, ऐसा गाँव के लोगों ने बताये। जिन गौवंशो (घुमंतु) के टीकाकरण नहीं हो पाये थे, उनको अधिक उपचार की आवश्यकता है।


चल चलित इकाई में मुख्य रूप से शल्य चिकित्सक रेखा मिरी व स्टाफ दीपा कंवर, मनोज यादव , मोनिश यादव, विनोद सिदार की टीम रोकथाम/उपचार हेतु उपस्थित रहे। एवं सहयोगी टीम “श्री रामकृष्ण गौ सेवा संस्था” की अध्यक्ष लालिमा जायसवाल, निशांत व अन्य सद्स्य उपस्थित रहे।