Business Idea: इस बिजनेस में सरकार करती है 2 लाख रुपये तक की मदद, मुनाफा भी है जबरदस्त

भारत में बिजनेस करने के सुनहरे अवसर के बीच अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए आज एक बार फिर से हम एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस आइडिया से आप लोखों की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस मेडिकल फील्ड से जुड़ा है जहां केंद्र सरकार जेनेरिक दवाओं की आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केद्र (Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra) खोलने का मौका दे रही है जिसमें सरकार भी मदद कर रही है।

क्या है सरकार का लक्ष्य?

आपको बता दें कि केंद्र सरकार देश भर में जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाने में लगी है और सरकार का लक्ष्य मार्च 2024 तक देश में तकरीबन 10,000 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों को खोलना है ताकि आम लोगों को सस्ती कीमतों पर दवाईंयां मिल सके।

क्या है पात्रता?

.पात्रता की बात करें तो जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास D या B फार्मा की डिग्री होनी चाहिए।


.PMJAY के अंतर्गत, एससी, एसटी और दिव्यांग आवेदकों को जन औषधि केंद्र खोलने के लिए दवाओं के लिए 50,000 रुपये तक का अग्रिम भुगतान मिलता है।

  • आप जन औषधि अपने नाम या किसी ओर नाम से नहीं खोल सकते। आपको प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के नाम से दुकान खोलनी होगी।

कौन खोल सकता है जन औषधि केंद्र?

अगर आप भी जन औषधि केंद्र खोलने का विचार कर रहे हैं तो पहले जान लीजिए की इसे कौन खोल सकता है। जन औषधि केंद्र को खोलने के लिए केंद्र सरकार ने तीन कैटेगरी बनाई है। पहली कैटेगरी में एक सामान्य व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, कोई डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर आते हैं। दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट अस्पताल, इत्यादि आते हैं। और तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों की तरफ से नामित की गई एजेंसियों आती है।

कितनी होगी कमाई?

बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण यही होता है कि आखिरकार कमाई कितनी होगी। आपको बता दें कि जन औषधि केंद्र पर दवाएं बेचने पर आपको 20 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है। इसके अलावा, मासिक बिक्री पर 15 प्रतिशत तक का अलग से सरकार द्वारा इंसेंटिव भी मिलता है। पीएम की इस योजना के तहत आपके दुकान में लगने वाले फर्नीचर और अन्य सामान के लिए सरकार 1.5 लाख रुपये तक देती है इसके अलावा सरकार कंप्यूटर और प्रिंटर की खरीद पर 50,000 रुपये देती है।

ऐसे करें अप्लाई?

  • अगर आप पात्र हैं और यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपको पहले जनऔषधि केंद्र के नाम से ‘रिटेल ड्रग सेल्स’ का लाइसेंस प्राप्त करना होता है।
  • लाइसेंस लेने के लिए आपको जन औषधि केंद्र के आधिकारिक वेबसाइट https://janaushadhi.gov.in/ पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन को ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर (A&F) के नाम से भेजना होगा जिसके बाद आपको लाइंसेंस मिलेगा।