Oregano Benefits: पिज्जा-पास्ता में इस्तेमाल होने वाले ऑरेगैनो के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Oregano Benefits: पिज्जा, पास्ता, सूप आदि में आपने अक्सर ऑरेगैनो का इस्तेमाल किया होगा। सीजनिंग के तौर पर लोग ऑरेगैनो को यूज करते हैं। यह एक प्रकार का हर्ब है, जो खाने का टेस्ट बढ़ा देता है। इससे खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी ऑरेगैनो बहुत फायदेमंद माना जाता है।  इसका पौधा एक से तीन फीट लंबा और दिखने में तुलसी के पत्तों जैसा ही होता है। यह कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं ऑरेगैनो के फायदे।

हार्ट के लिए फायदेमंद

ऑरेगैनो में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इन्फ्लेमेशन और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करता हैं।

पाचन तंत्र दुरुस्त रखे

यह पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऑरेगैनो आंत को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया जैसे ई. कोलाई (E.coli ) की संख्या को कम करता हैं और आंत की सेहत को बढ़ावा देता है।

जोड़ों के दर्द को करता है कम

ऑरेगैनो में कारवाक्रोल नाम का मोनोटेरेपिक फिनोल कंपाउंड पाया जाता है। जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) की वजह से जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत पहुंचते हैं।

सूजन से राहत दिलाने में मददगार

ऑरेगैनो में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, इसका एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद कारवाक्रॉल (Carvacrol) तत्व अल्सर की सूजन को कम करने और घाव को भरने में भी मदद करता है।

कैंसर का खतरा कम करे

ऑरेगैनो में एंटीबैक्टेरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।

डायबिटीज रखता है कंट्रोल

यह शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ लिवर और किडनी को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे-विटामिन-ए, सी और ई। इन तीनों ही को ही प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है, जो इम्युनिटी बढ़ाता है।