कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने LOC पार नहीं की थी: राजनाथ सिंह

दिल्ली । देश गुरूवार को कारगिल विजय दिवस मना रहा है। साल 1999 में आज ही दिन देश के रणबांकुरों ने कारगिल की दुर्गम चोटी से पाकिस्तानी सेना को खदेड़ कर तिरंगा फहराया था। इन भारतीय वीरों की त्याग और समर्पण को याद करते हुए हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। आज शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध भारत के ऊपर थोपा गया युद्ध था।

भारत ने पाकिस्तान से बातचीत के माध्यम से मुद्दों को सुलझाने का प्रयास किया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान की यात्रा करके कश्मीर सहित अन्य मुद्दों को सुलझाने का भरसक प्रयास किया था, लेकिन पाकिस्तान द्वारा भारत पीठ में खंजर घोंप दिया गया। रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना ने एलओसी पार नहीं थी, लेकिन ऐसा नहीं है कि हम भविष्य में एलओसी पार नहीं कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया नमन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कारगिल युद्ध में शामिल भारतीय जवानों को नमन किया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ‘कारगिल विजय दिवस भारत के उन अद्भुत पराक्रमियों की शौर्यगाथा को सामने लाता है, जो देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बने रहेंगे। इस विशेष दिवस पर मैं उनका हृदय से नमन और वंदन करता हूं।’