जांजगीर : वजन त्यौहार हेतु विभागीय समन्वय समिति बैठक अयोजित

01 से 13 अगस्त 2023 तक वजन त्यौहार का किया जाएगा क्लस्टरवार आयोजन

जांजगीर-चांपा 25 जुलाई 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य की अध्यक्षता में वजन त्यौहार 2023 हेतु विभागीय समन्वय समिति बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अयोजित की गई। 01 से 13 अगस्त 2023 के मध्य वजन त्यौहार का आयोजन क्लस्टरवार किया जाना है। जिसका उद्देश्य 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जिले में सुपोषण की स्थिति में सुधार लाना है।


बैठक में अपर कलेक्टर द्वारा जिले में वजन त्यौहार 2023-24 के सफल आयोजन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिसमें जिले के सभी नोडल अधिकारियों को वजन त्यौहार 2023-24 के सफल आयोजन के लिए आवश्यक तैयारी करने निर्देशित किया गया जिससे बच्चों को शासन के योजनाओं का समय पर लाभ मिल सके एवं उनका सम्पूर्ण विकास हो सके।


जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि वजन त्यौहार 2023-24 का उदेद्श्य जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरुक करना है वजन त्यौहार में सभी 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर पोषण स्तर (बौनापन एवं दुबलापन) का माप किया जावेगा अभिभावकों को कुपोषण के प्रति जागरुक कर बच्चों के कुपोषण से बाहर लाने हेतु उचित मार्गदर्शन दिया जावेगा एवं प्राप्त आंकड़ों के आधार जिले में कुपोषण की दर में कमी लाने हेतु लक्ष्य निर्धारित कर कार्ययोजना बनाई जाएगी जिससे बच्चें कुपोषण से मुक्ति होकर एक स्वस्थ्य समाज के निर्माण में अपना योगदान देगें।