सावधान! अब E-MAIL से हो रहा स्कैम, उड़ा लिए लाखों रुपये


अब E-mail से हो रहा खतरनाक Scam! 
खबर पुणे से हैं, जहां एक कंपनी के साथ ईमेल के माध्यम से 22 लाख रुपये का स्कैम हो गया. दरअसल अब स्कैमर फॉर्मल या ऑफिशियल काम के लिए इस्तेमाल होने वाले ईमेल पर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. ऐसा ही कुछ हुआ जब महाराष्ट्र के पुणे में स्तिथ एक इंजीनियरिंग सप्लाई फर्म के साथ लाखों की धोखाधड़ी हो गई. स्कैमर्स ने सिर्फ एक शब्द बदलकर इतनी बड़ी वारदात को अंजाम दिया… आइए आपको इस बारे में विस्तार से बातएं ताकि आप सुरक्षित रहें.

असल में इस साल के शुरुआती महीने में यानि जनवरी और फरवरी के बीच, पुणे बेस्ड इल इंजीनियरिंग सप्लाई फर्म ने फ्रांस स्थित Pro-Forma नामक  एक फर्म को ऑर्डर दिया था, इस ऑर्डर की कीमत 51 हजार यूरो थी. इसके लिए पुणे की कंपनी ने 24,000 EUROS की पेमेंट भी कर दी, यानि करीब 22 लाख रुपये दे दिए थे. इस ऑर्डर को ईमेल के माध्याम से भेजा गया था. हालांकि ऑर्डर देने के कई दिनों बाद भी डिलिवरी नहीं हुई, तो कंपनी ने डिलिवरी को लेकर फ्रांस स्थित कंपनी से पूछताछ की, मगर तभी पता चला कि फ्रांस स्थित कंपनी को तो अब तक उनका पेमेंट रिसीव ही नहीं हुआ है. इसलिए अभी तक उनका ऑर्डर प्लेस ही नहीं किया गया है. तब यहां पहली बार इस बड़े स्कैम का खुलसा हुआ.

हो गई लूट…

पुणे बेस्ड कंपनी ने बताया कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में फ्रांस स्थित कंपनी Pro-Forma को ऑर्डर दिया था. ये ऑर्डर ईमेल पर दिया गया था, जिसे कंपनी ने इनवॉयस भेजकर कंफर्म भी कर दिया था. इसके कुछ ही देर बाद पुणे की कंपनी को एक ईमेल मिलता है, जिसमें बताया जाता है कि वह अपने फ्रांस स्थित रेगुलर बैंक अकाउंट और स्विफ्ट कोड को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, लिहाजा उन्हें नए बैंक अकाउंट की डिटेल्स शेयर की और उसमें पेमेंट करना को कहा. यहीं से इस बड़े स्कैम की शुरुआत हुई. 

कंपनी ने भी इसपर भरोसा करके 22 लाख रुपये का पेमंट कर दिया, स्कैम की भनक लगने के बाद मालूम चला कि असल में धोखाधड़ी करने वाले ने फ्रांस की कंपनी की ईमेल आईडी में सिर्फ एक कैरेक्टर बदल दिया था, जिस वजह से ये धोखाधड़ी हो गई.