शहीद वीर नारायण सिंह स्वावलंबन योजना से मनोज को मिला स्वरोजगार

दंतेवाड़ा,24 जुलाई। दंतेवाड़ा जिले के ग्राम गमावाड़ा जामपारा निवासी मनोज भास्कर ने स्वयं को रोजगार से जोड़ने की ललक सहित गांव की जरूरत को देखते हुए शासन की शहीद वीर नारायण सिंह स्वावलंबन योजना से लाभान्वित होकर गांव में किराना दुकान चला रहे हैं। इस किराना दुकान से जहां गांव के लोगों को जरूरी चीजें सुलभ करा रहे है। वहीं मिले आमदनी से वह आत्म निर्भर की राह पर चल पड़ा है। भास्कर आज अपने क्षेत्र में मिसाल कायम करते हुए गांवों  के लिए प्रेरणास्त्रोत बनकर एक सफल व्यवसायी बन चुकी है। 

मनोज भास्कर ने किराना दुकान संचालित कर अपने घर-परिवार को खुशहाली की ओर अग्रसर कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22  में उन्हें उक्त योजना अंतर्गत लाभान्वित करने के लिए चयन किया गया। मनोज भास्कर कहते हैं कि अपने जीवन मे कई सपने संजोए थे। कि अच्छी शिक्षा ग्रहण कर शासकीय सेवा में सहयोग दे। लेकिन उसका यह सपना अधूरा ही रह गया था। मनोज भास्कर ने 12वीं तक शिक्षा ग्रहण की है उन्होंने कई बार नौकरी के लिए आवेदन कर प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। मनोज की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। छोटा सा दुकान चला कर अपना गुजर बसर कर रहा था। आगे बताते हैं, कि समाचार पत्र में शहीद वीर नारायण सिंह स्वावलंबन योजना के बारे में पढ़ा व कार्यालय जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति दन्तेवाड़ा में जाकर सम्पर्क कर शहीद वीर नारायण सिंह स्वावलंबन योजना के बारे में जानकारी ली। योजना से संबंधित सभी आवश्यक ऋण दस्तावेज जमाकर इस योजना का लाभ लिया।

योजना के अंतर्गत कार्यालय से 1.40 लाख में दुकान निर्माण करना व 60 हजार रुपए कार्यशील पूंजी के लिए कुल 2.00 लाख का ऋण प्रदाय किया गया। राशि का सही उपयोग कर उसने अपने किराना दुकान को बढ़ाया और आज व्यवसाय से प्रतिमाह 11 हजार रुपए तक आमदनी प्राप्त कर रहा है। मनोज भास्कर ने उक्त योजना की सहायता प्रदान करने के लिए शासन के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहते हैं, कि यह योजना बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार स्थापना के लिए अच्छा विकल्प है। वह कहते हैं कि इस योजना से मेरा परिवार का जीवन स्तर पहले से बहुत सुधर गया है।