अभिनेता पूरन किरी ने छात्रों के साथ किया संवाद

रायपुर,24 जुलाई।  अग्रसेन महाविद्यालय पुरानी बस्ती में पत्रकारिता विभाग द्वारा “हमर पहुना” कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ी फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता पूरन किरी ने विद्यार्थियों के साथ संवाद किया. स्टार प्लस, जीटीवी, लाइफ-ओके सहित अनेक चैनलों के प्रमुख सीरियल में विभिन्न भूमिकाओं को निभाने वाले पूरन किरी ने “युद्ध” सीरियल में अमिताभ बच्चन के साथ भी अभिनय किया है।

उन्होंने छत्तीसगढ़ी फिल्मों में अभिनय करने के साथ ही कुछ हिंदी फिल्मों में भी अपनी भूमिका से छाप छोड़ी है. उन्होंने बताया कि वे जल्द ही सनी देओल की फिल्म ग़दर-2 में एक महत्वपूर्ण भूमिका में आ रहे हैं। साथ ही एक नई छत्तीसगढ़ी फिल्म में भी मुख्य भूमिका में हैं। आज “हमर पहुना” कार्यक्रम में युवाओं के साथ संवाद में पूरण किरी ने कहा कि मीडिया के किसी भी क्षेत्र में यदि युवाओं को आगे बढ़ना है तो उन्हें अपना आत्मविश्वास बनाए रखना होगा. उन्होंने कहा कि कोई भी बड़ी सफलता आसानी से कभी नहीं मिलती. इसके लिए बहुत  धैर्य रखना होता है।

अपने सघर्ष को याद करते हुए पूरन किरी ने बताया कि वे कांकेर जिले के चारामा में रहते हुए युवा दिनों में बस कंडक्टर रहे, फिर उन्होंने दुकानों में सेल्समैन का काम भी किया. लेकिन अभिनय तब भी उनका जुनून था. फिर नुक्कड़ नाटकों के जरिये उन्होंने अपने अभिनय को आगे बढाया और आज  करीब बाईस वर्षों के संघर्ष के बाद उन्होंने अपनी एक पहचान बना ली है।

इससे पहले विषय प्रवेश करते हुए महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी के अग्रवाल ने कहा कि हमर पहुना कार्यक्रम में पत्रकारिता के छात्रों के साथ संवाद के लिए जिन अतिथि को आज आमंत्रित किया गया है, उनके संघर्ष से कोई भी युवा प्रेरित हो सकता है. वहीँ, महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर प्रो.अमित अग्रवाल ने आमंत्रित वक्ता के विचारों को सारगर्भित बताते हुए उन्हें साधुवाद दिया। आमंत्रित अतिथि का स्वागत करते हुए प्राचार्य डॉ युलेंद्र कुमार राजपूत ने कहा कि आज के युवा बहुत भाग्यशाली हैं कि उन्हें इन्टरनेट और मोबाइल फोन के जरिये तमाम जानकारियां मिल जाती हैं. जबकि आज से बीस वर्ष पहले तक यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। लेकिन पूरण किरी जैसे कलाकारों का उदाहरण सामने है।

कि संघर्ष से जो सफलता मिलती है, उसका आनंद कुछ और ही होता है. पत्रकारिता संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ अदिति नामदेव गुप्ता ने कार्यक्रम का संयोजन किया और अतिथि के विचारों को विद्यार्थियों के लिए प्रेरक बताया. प्राध्यापक प्रो. विभाष कुमार झा ने कार्यक्रम का संचालन किया. वहीँ प्राध्यापक प्रो. हेमंत सहगल ने आभार प्रदर्शन किया।

 कार्यक्रम के अंत में आमंत्रित अतिथि को महाविद्यालय परिवार की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया गया. इस अवसर पर विद्यार्थियों  ने सवाल भी किये, जिनका आमंत्रित अतिथि ने विस्तार से जवाब दिया. इससे पहले महाविद्यालय के रेडियो अग्रवाणी के लिए भी आमंत्रित अभिनेता के साथ एक साक्षात्कार रिकार्ड किया गया। जिसे रेडियो के अलावा महाविद्यालय के यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जायेगा. आज के कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक और छात्र सक्रिय रूप से शामिल हुए।