Ujjain : जय श्री महाकाल के जयकारों से गूंजा महाकाल मंदिर, आज इस रूप में देंगे दर्शन, शाम को निकलेगी तीसरी सवारी

उज्जैन। श्रावण मास का आज तीसरा सोमवार है। आज सोमवार को महाकाल मंदिर में अल सुबह 2:30 बजे मंदिर के पट खोले गए, सबसे पहले बाबा महाकाल को सभी पंडा-पुजारियों ने नियम अनुसार अभिषेक किया। इसके बाद बाबा का भांग से श्रृंगार किया गया और बाद में भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित की गई, वहीं भस्म आरती के बाद बाबा का चंदन, फल, व वस्त्र से विशेष श्रृंगार किया गया। बता दें कि इस बार श्रद्धालुओं को चलित भस्म आरती से भी दर्शन की व्यवस्था की गई है, जिसमें महाकाल प्रबंधक समिति ने 40 मिनट में श्रद्धालुओं को दर्शन की व्यवस्था की है।

भक्तों का लगा तांता

यहां अल सुबह से महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन और आशीर्वाद पाने के लिए बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। आज दिनभर यहां हजारों की संख्या में भक्तों के पहुंचने का अनुमान है। वहीं शाम चार बजे बाबा महाकाल की सवारी निकलेगी, जिसमें भगवान भोलेनाथ तीन रूपों में दर्शन देंगे। बड़ी संख्या में उज्जैन पहुंच रहे भक्तों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है।

भ्रमण पर निकलेंगे महाकाल

उज्जैन बाबा महाकाल शाम 4:00 बजे अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकलेंगे, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान महाकाल की पालकी में शामिल होंगे। आज भगवान महाकाल पालकी में चंद्रमौलेश्वर के रूप में दर्शन देंगे, तो वहीं भगवान मन महेश के रूप में हाथी पर से भक्तों को दर्शन देंगे। इसके साथ ही पीछे बैलगाड़ी के रथ और शिव तांडव के रूप में दर्शन देंगे। बता दें कि भक्तों को बड़ी बाबा महाकाल की सवारी का बड़ा इंतजार रहता है और वे बाबा की एक झलक पाकर अपने आपको धन्य समझते हैं।