कोरबा : आरक्षक बनाने के नाम पर 6 लोगों से ठगे 26 लाख, फर्जी नियुक्ति पत्र भी थमाया


कोरबा, 23 जुलाई । कोरबा जिलान्तर्गत पुलिस विभाग में आरक्षक की नौकरी लगवाने के नाम पर पिता-पुत्र सहित कुल चार लोगों ने 6 लोगों को ठगी का शिकार बनाया। पुलिस ने चार कथित आरोपियों के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध करते हुए पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर लिया, जबकि फरार दो आरोपियों की तलाश की जा रही है।


जानकारी के अनुसार बालको के सेक्टर-5 में निवासरत सहित तीन लोगों ने मिलकर इस ठगी को अंजाम दिया। अपनी ऊंची पहुंच और जान-पहचान का हवाला देकर उन्होंने पुलिस विभाग में आरक्षक की नौकरी लगवाने के नाम पर झांसा दिया। इनकी बातों पर भरोसा कर दो लोगों ने नौकरी की आस में 5-5 लाख रूपए तथा चार लोगों ने 4-4 लाख रूपए कुल 26 लाख रुपए इन्हें भुगतान किया। वर्ष 2019-20 के मध्य 6 लोगों से रुपए लेने के बाद इन्हें आरक्षक में भर्ती होने संबंधी नियुक्ति पत्र प्रदान किया। जब नियुक्ति पत्र के आधार पर पीड़ित लोग ज्वाइनिंग देने पहुंचे तो उन्हें उनके साथ हुई धोखाधड़ी का पता चला। पीड़ितों ने अपने रूपए इनसे वापस मांगना शुरू किया तो आज-कल पर टालते रहे।
आरोपियों के द्वारा लगभग साढ़े 9 लाख रूपए वापस भी लौटा दिए गए, लेकिन शेष रकम की वापसी में आना-कानी करने लगे। थक-हारकर पीड़ितों ने बालको थाना में उनके विरुद्ध धोखाधड़ी व कूटरचना की रिपोर्ट दर्ज कराया। धारा 34, 420, 467, 468, 471 भादवि के तहत अपराध दर्ज कर कार्यवाही करते हुए दो कथित आरोपीयो पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर जेल दाखिल करा दिया गया। दो कथित आरोपी फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।