Weight Lose : पेट और कमर की चर्बी होने लगेगी गायब, 15 दिनों में दिखेगा फर्क करें जीरे का इस तरह से उपयोग

Weight Lose : अगर आप वजन कम करने के लिए कारगर घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो ये जरूर आजमाये , जिसका सुबह खाली पेट सेवन करने से पेट और कमर की चर्बी के साथ पूरी बॉडी फैट को कम करने में मदद मिल सकती है। वजन घटाने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटो-छोटे बदलाव करने की जरूरत है।

हम सुबह उठकर सबसे पहले क्या करते हैं फैट लॉस के लिए काफी मायने रखता है. चाहे पेट की चर्बी कम करने के उपाय हों या वजन घटाने का कारगर तरीका सब तभी काम करते हैं जब हम अपनी लाइफस्टाइल को वेट लॉस फ्रेंडली बनाते हैं. न सिर्फ वजन घटाने के लिए डाइट काफी है बल्कि कुछ मॉर्निंग रिचुअल भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं. जीरा एक आम घरेलू मसाला है जिसको वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है. वजन घटाने के लिए जीरे का इस्तेमाल कैसे करें ये एक ट्रिक है. जीरे का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है. यहां वजन घटाने के लिए जीरे का सेवन करने के तरीकों के बारे में बताया गया है।

जीरे को धीमी आंच पर भूरा और खुशबूदार होने तक भून लीजिए. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे बारीक पीसकर पाउडर बना लें और एक एयरटाइट जार में भरकर रख लें । जीरा पाचन प्रक्रिया में भी सहायता करता है. किसी भी गैस्ट्रिक समस्या के मामले में पेट दर्द से राहत पाने के लिए जीरा चबाया जा सकता है. जीरे को गर्म पानी में मिलाया जा सकता है. जीरा वजन घटाने में भी मदद करने के लिए जाना जाता है. वजन घटाने के लिए जीरा पानी उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो एक्स्ट्रा वेट कम करना चाहते हैं।

वजन घटाने के लिए जीरा पानी का करें उपयोग | Use cumin water for weight loss

जीरे को पानी में भिगोने पर वह फूल जाता है. जीरे में मौजूद पोषक तत्व पानी में मिल जाते हैं और हल्के पीले रंग में बदल जाते हैं. वजन घटाने के लिए सादे पानी की बजाय जीरा पानी का सेवन करना बेहतर है, जीरे में मौजूद थाइमोल नामक यौगिक एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो पाचन रस के बेहतर स्राव को बढ़ावा देता है. इससे पाचन बेहतर होता है और पेट फूलने से बचाता है. इसलिए वजन घटाने के लिए जीरा पानी एक प्रभावी उपाय है।

1. कुछ अध्ययनों के अनुसार जीरे के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो बदले में वजन घटाने में सहायता करता है.

2. एक चम्मच जीरा रात भर पानी में भिगो दें. अगली सुबह भीगे हुए जीरे को पानी में उबाल लें. पीने से पहले पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें निचोड़ लें. वजन घटाने के लिए जीरा पानी तब प्रभावी होगा जब इसका सेवन सुबह खाली पेट किया जाए.

3. वजन घटाने की किसी भी रूटीन में आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए. शरीर से सभी हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए पानी जरूरी है.