Sugar Craving: चीनी के आगे हो जाते हैं मजबूर? तो इन आदतों को अपनाकर करें शुगर क्रेविंग को कम

Sugar Craving: चीनी मुंह में जितनी मिठास घोलती है सेहत पर इसका उतना ही कड़वा असर पड़ता है। हद से ज्यादा चीनी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है, जिससे मोटापे, टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज का भी खतरा काफी बढ़ जाता है। इसका सबसे सरल और सामान्य उपाय है अपनी डाइट से चीनी को कम कर लेना। हालांकि, यह इतना आसान नहीं होता। जिन लोगों को मीठा पसंद होता है, उनके लिए इसे कम करना या छोड़ पाना बहुत मुश्किल होता है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से शुगर हैबिट्स को कम करने में आसानी हो सकती है।

चीनी की आदत को कैसे कम करें?

1. फूड हैबिट्स में बदलाव करें

फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे फूड्स को चुनें। इनमें आमतौर पर चीनी की मात्रा कम होती है और पोषक तत्वों और फाइबर से भी भरपूर होते हैं।

2. शुगर वाले ड्रिंक्स से बचें

कोल्ड ड्रिंक्स, फलों के रस और मीठी कॉफी में अधिक मात्रा में चीनी होती है। ऐसे में इनके बजाय हर्बल टी या बिना चीनी वाले ड्रिंक्स की आदत डालें।

3. सैचुरेटेड स्नैक्स को कम करें

कुकीज़, कैंडीज़ और अन्य मीठे स्नैक्स देखने में आकर्षक लग सकते हैं, लेकिन इनमें चीनी की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि सेहत के लिए काफी खतरनात साबित हो सकते हैं। इनके बजाय मेवे, बीज, ग्रीक योगर्ट या ताजे फलों की आदत डालें।

4. धीरे-धीरे कमी लाएं

चीनी को अपने जीवन से पूरी तरह से नहीं निकाला जा सकता है, लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे इसमें कमी लाई जा सकती है। इसलिए अपनी चाय में दो चम्मच चीनी के बजाय 1 चम्मच से शुरुआत करें।

5. बिना चीनी वाले प्रोडक्ट्स चुनें

दही, दलिया और अखरोट के दूध जैसे बिना चीनी वाले प्रोडक्ट्स को चुनें। इससे धीरे-धीरे चीनी की आदत को कम कर सकते हैं।