Instagram Down: WhatsApp के बाद इंस्टाग्राम की सर्विस डाउन, 24 घंटे में Meta को बड़ा झटका

Meta का फोटो एंड वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram गुरुवार दोपहर अचानक डाउन हो गया. जानकारी के मुताबिक, इस आउटेज का असर दुनियाभर में मौजूद यूजर्स पर पड़ा है. इससे पहले बुधवार देर रात इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भी अचानक डाउन हो गया. इसके चलते यूजर्स ना तो मैसेज सेंड कर और ना मैसेज को रिवीस कर पाए.

कुछ यूजर्स ने Twitter पर इस प्रोब्लम की जानकारी दी. इसके बाद #instagramdown ट्रेंड सामने आया. कई लोगों ने इस हैशटैग का इस्तेमाल करके बताया कि उनका इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहा है.

डाउन डिटेक्टर ने दी जानकार

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर ने Instagram डाउन की जानकारी शेयर की है. वहां कई यूजर्स ने रिपोर्ट की है. इस आउटेज की शुरुआत दोपहर करीब 1:30 पर हुई है. इसके बाद तेजी से रिपोर्ट्स का ग्राफ बढ़ गया.

पूरे भारत से रिपोर्ट

डाउन डिटेक्टर पर पूरे भारत से लोगों ने इस डाउन की रिपोर्ट दर्ज की है. इस दौरान ऐप यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 36 प्रतिशत लोगों को सर्वर कनेक्शन संबंधित समस्या का सामना करना पड़ा. 22 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उन्हें लॉगइन संबंधित समस्या का सामना करना पड़ा है.

20 दिन में दूसरी बार इंस्टाग्राम डाउन

इससे पहले 11 जुलाई को जानकारी सामने आई थी कि मेटा के फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के सर्वर अचानक डाउन हो गए. अब 20 दिन के अंदर दूसरी बार इंस्टाग्राम के डाउन होने की जानकारी शेयर की है.

बता दें कि WhatsApp डाउन होने प्रोब्लम करीब 1.33 AM IST(भारतीय समयनुसार) पर शुरू हुई. इस डाउन के चलते मोबाइल ऐप और WhatsApp Web दोनों की सर्विस डाउन रही. यूजर्स मैसेज सेंड और रिसीव नहीं कर सके.