मनरेगा से मिल रहा लोगों को रोजगार

दंतेवाड़ा ,18 जुलाई। जिले के जनपद पंचायत कुआकोंडा अंतर्गत ग्राम पंचायत हल्बारास निवासी मुन्ना ग्रामीण परिवेश में रहकर खेती-बाड़ी के माध्यम से अपनी आजीविका चलाते थे, जिससे उनकी आमदनी अच्छी नहीं होने के कारण मात्र जीवन की मूलभूत जरूरतें ही मुश्किल से पूरी हो पाती थी उनके पास कुछ पशु थे जिनके लिए उचित रखरखाव की व्यवस्था नहीं हो पा रही थी।



मुन्ना को ग्राम पंचायत में होने वाले ग्राम सभा में इस बात की जानकारी मिली की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना मनरेगा यानी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से हितग्राहियों को गाय शेड निर्माण कार्य द्वारा लाभान्वित किया जाता है।

उन्होने ग्राम सभा से गाय गोठान निर्माण हेतु प्रस्ताव ग्राम पंचायत से पारित करवाया एवं कार्य हेतु निर्माण क्षेत्र का नक्शा खसरा की जानकारी पंचायत के माध्यम से जनपद पंचायत कुआकोंडा के मनरेगा शाखा को उपलब्ध करवाने के पश्चात तकनीकी सहायक द्वारा कार्यक्षेत्र का निरीक्षण कर तकनीकी प्राक्कलन तैयार किया गया। कुछ ही दिनों में कार्य की प्रशासकीय स्वीकृति मिलते ही 1.28 (एक लाख अट्ठाईस हजार) की राशि प्राप्त हुई। उसके पश्चात मुन्ना ने गाय शेड निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया। जिससे अब वे पशुओं के लिए चिंतामुक्त हो गये है।

मुन्ना बताते है कि पशु पालन के लिए गाय शेड निर्माण से लाभांवित होकर दूध बेच रहें है। साथ ही गोबर से बने खाद का इस्तेमाल अपनी खेती बाड़ी के उपयोग में ला रहें है। इससे पैसे की बचत हो रही है। जिससे उनकी आमदनी में बढ़ोत्तरी हुई है। इससे अब वे अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी जीवन बिता रहें हैं। उनके पास अभी 10 गाय है, जिसका दूध बेचकर उन्हे माह में 4500 से 5500 की आमदनी हो जाती है, वे कहते है कि और लोगों को भी इस प्रकार से शासकीय योजनाओं का लाभ लेना चाहिए।