40 लाख रुपए लेकर PCS परीक्षा पास करवाते हैं दिग्गज कांग्रेस नेता! पैसे लेते पकड़ाए रंगे हाथों

सीकर I मध्यप्रदेश में पटवारी भर्ती घोटाला का मामला अभी शांत हुआ नहीं कि राजस्थानम से एक और ऐसा मामला सामने आ गया। जी हां यहां एसीबी की टीम ने राजस्थान घुमंतू बोर्ड के पूर्व चेयरमैन गोपाल केसावत को 7.50 लाख रुपए लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कया है। इसके साथ ही एसीबी की टीम ने 3 और आरोपियों को 18 लाख रुपए लेते धर दबोचा है, जो प्रतियोगी परीक्षा में पास करवाने के नाम पर कांग्रेस नेता के लिए दलाली करते हैं। फिलहाल मामले में पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है।

मामले में सीकर एसीपी राजेश जांगिड़ ने बताया कि 7 जुलाई 2023 को एक शिकायतकर्ता ने बताया कि उसका बेटा आरपीएससी द्वारा आयोजित ईओ परीक्षा दे रहा था। परीक्षा में पास कराने के लिए ओएमआर शीट बदलने के लिए उनसे 40 लाख रुपए की मांग की गई थी।

उसी दिन हमने सत्यापन कराया तो पता चला कि 40 लाख रुपए की जगह 25 लाख रुपए की मांग की गयी है। हमने तुरंत जाल बिछाया और 14 जुलाई को दो व्यक्तियों – अनिल और ब्रह्मप्रकाश को 18.5 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ लिया। इसी मामले में रवींद्र नाम का शख्स भी 7.5 लाख रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा गया था. मामले की जांच के दौरान पता चला कि यह पैसा गोपाल केसावत (कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व मंत्री) को जाना था। हमने उसे 7.5 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए भी पकड़ा।

मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान प्रशासनिक सेवा भर्ती इंटरव्यू में नंबर दिलाने के बहाने रिश्वत लेते एसीबी ने घुमंतू बोर्ड के पूर्व चेयरमैन गोपाल केसावत को ट्रेप किया है। एसीबी ने इस मामले में बड़ा जाल बिछाते हुए केसावत सहित अन्य तीन लोगों को एसीबी ने पकड़ा है। बता दें इस समय आरएएस भर्ती 2021 के इंटरव्यू चल रहे हैं। आरोप है कि गोपाल केसावत ने नंबर दिलाने की एवज में मोटी रकम मांगी। एसीबी ने केसावत को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में पेपर लीक की वजह से सरकार को काफी फजीहत का सामना करना पड़ा था। पेपर लीक के आरोप में आरपीएसी मेंबर को भी गिरफ्तार किया गया है। पूरे मामले की एसओजी जांच कर रही है। बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीना ने सवाल भी उठाए थे। फिलहाल चुनाव से पहले एसीबी ने बड़ा धमाका करते हुए गोपाल केसावत को रंगे हाथ पकड़ लिया है। बता दें गोपाल केसावत अपनी बेटी के अपहण के मामले में सुर्खियों में आए थे। बाद में पुलिस ने केसावत की बेटी को बरामद कर लिया था। मामला प्रेम प्रसंग का निकला था।