CG News :बिलासपुर में फैला डायरिया, एक की मौत, छः गंभीर

बिलासपुर ,15 जुलाई । शहर के चांटीडीह में डायरिया फैल गया है। देखते ही देखते 40 लोग उल्टी, दस्त का शिकार हो गए और एक 65 वर्षीय महिला की मौत हो गई है। छह की हालत गंभीर बनी हुई है। जैसे ही स्वास्थ्य विभाग को इसकी खबर लगी, वैसे ही हड़कंप मच गया और मौके पर टीम पहुंच गई। जहां जांच करने में दूषित पानी के सेवन करने से बीमार होने की पुष्टि की गई। 17 मरीज को सिम्स में और अन्य नौ मरीजों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया गया। इसमे मृतक महिला भी शामिल है।



वर्षा के दिनों में शहरी क्षेत्र में डायरिया फैलने की आशंका प्रबल रहती है। ऐसे में इसे रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही नगर निगम प्रयास में जुटा रहा। लेकिन, उनका यह प्रयास नाकाफी साबित हुआ और शुक्रवार की दोपहर चांटीडीह क्षेत्र में एक के बाद एक बच्चों से लेकर बड़े तक बीमार होने लगे। लोगों को कुछ समझ आता उससे पहले ही पीड़ितों को उल्टी और दस्त होने लगा और कुछ ही घंटे में उनकी हालत गंभीर होने लगी।



देखते ही देखते 40 लोगों की हालत गंभीर हो चली। इसके बाद किसी संक्रमित बीमारी की आशंका को लेकर वार्डवासियों ने इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी। एक साथ बड़ी संख्या में बीमार होने की जानकारी लगते ही विभाग के अधिकारी सकते में आ गए। तत्काल सीएमएचओ डा़ राजेश शुक्ला अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। जहां पीड़ितों की हालत देखते हुए तत्काल इलाज करवाने के निर्देश दिए गए।



इसके बाद 17 मरीजों को सिम्स में भर्ती कराया गया। उनमें से चांटीडीह निवासी 65 वर्षीय कमला मिश्रा पति हरि मिश्रा की उपचार के दौरान सिम्स में मौत हो गई। अन्य पांच की हालत कुछ ज्यादा ही गंभीर होने की दशा में आसपास के निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। सभी का इलाज किया जा रहा है। वहीं मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात कर दी गई है। जांच में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि ये सभी दूषित पानी पीने के वजह से बीमार पड़े हैं। ऐसे में मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका बनी हुई है।



सिर्फ 52 घर के सर्वे में मिले हैं मरीज
डायरिया को लेकर डरने वाली बात यह है कि शुक्रवार की शाम तक टीम प्रभावित क्षेत्र में पहुंची। वहां कुल 52 घर का सर्वे किया गया, जिनमें से 22 मरीज मिलने से सर्वे टीम भी सकते में आ गई है। वहीं अब आशंका है कि शनिवार के सर्वे के दौरान और भी गंभीर मरीज मिल सकते हैं। हुआ भी वही, रात तक 40 मरीज हो गए। ऐसे में टीम सुबह से ही मौके पर शिविर लगाकर मरीज खोजने के काम में जुट जाएगी।



सर्वे के बाद लिया जाएगा पानी का सैंपल
बताया गया कि जो पानी सप्लाई होती है, वह गंदा है। खासकर पाइप लाइन में गंदगी है। इस वजह से पानी भी गंदा हो रहा है। लोगों ने बताया कि इस ओर नगर निगम भी ध्यान नहीं देता है। इस वजह से क्षेत्र में दूषित पानी आता है। दूसरी ओर क्षेत्र में सफाई का अभाव है। जगह-जगह पर्याप्त गंदगी फैली हुई है। अधिकतर पाइपलाइन नाली के अंदर से होकर गुजरती है। इसी वजह से बीच-बीच में इस क्षेत्र के लोग डायरिया के शिकार होते ही रहते हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब जल्द ही यहां सर्वे का काम शुरू करेगी। पानी के भी सैंपल लिए जाएंगे।



पिछले साल सात लोगों की गई थी जान
पिछले साल भी शहरी क्षेत्र में डायरिया फैला था। खासतौर से तालापारा, तारबाहर, टिकरापारा में इसका प्रकोप देखने को मिला था। इस दौरान सैकड़ों लोग डायरिया से पीड़ित हो गए थे। इस दौरान इन क्षेत्रों में सात डायरिया मरीजों की मौत हुई थी। जांच में दूषित पानी के सेवन की वजह से ही डायरिया फैलने की पुष्टि की गई थी।



ध्यान नहीं देने पर और क्षेत्र में भी आ सकते हैं मामले
हर साल वर्षा के दिनों में डायरिया फैलता है। इस साल इस बीमारी को रोकने के लिए प्रयास किया जा रहा है। नगर निगम के जल विभाग को निर्देशित किया गया है कि शहरी क्षेत्र में पानी का सैंपल लिया जाए और उसकी जांच की जाए। दूषित मिलने की दशा में साफ पानी की व्यवस्था की जाए, लेकिन यह काम सिर्फ कागजों में नजर आ रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में डायरिया फैलने की प्रबल आशंका है।



ये हुए हैं बीमार
आकांक्षा साहू, सोयम साहू, भुरुवा सिंह सिदार, सौम्या कुरैशी, माही कुरैशी, अनिता चंद्राकर, भुरी बाई यादव, लक्ष्मी नारायण श्रीवास्तव, नैंसी साहू, राज श्रीवास, दुर्गा कछवाहा, मीनू श्रीवास, रशीदा बेगम, सिमरन अंजूम, खुशी मिश्रा, परी मिश्रा, कमला मिश्रा पति हरि मिश्रा, मोहम्मद साहिल, श्रद्वा ठाकुर, ज्योति जायसवाल, संतोष जायसवाल, सुरेश श्रीवास।



चांटीडीह वार्ड पार्षद रुपाली गुप्ता कहा कि क्षेत्र में डायरिया फैल गया है। कुल 40 लोग डायरिया से पीड़ित हुए हैं। इनमें से एक महिला की मौत हुई है। स्थिति नियंत्रण में लाया जा रहा है सीएमएचओ डा़ राजेश शुक्ला ने कहा कि डायरिया फैलने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। 40 डायरिया मरीज मिले हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मौके पर टीम तैनात कर दी गई है। घर-घर सर्वे कर नए मरीज खोजे जा रहे हैं। जल्द ही स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी।